वजन बढ़ाने के तरीके Tips for Weight Gain in Hindi at Home

Tips for Weight Gain in Hindi Language

tips-gain-weightएक सर्वे के अनुसार, दुनियाँ की करीब एक तिहाई जनसँख्या मोटापे का शिकार है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बहुत पतले हैं और मोटापा बढ़ाना चाहते हैं। बहुत दुबला और कम वजन वाला होना मोटे होने से भी ज्यादा खतरनाक है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो दुबले होने पर खुद को हीन महसूस करते हैं, उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है। ऐसे लोग चाहे तो थोड़ी मेहनत और खाने पीने पे ध्यान देने से वे अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं वो कारण जिनकी वजह से लोग कम वजनी और दुबले होते हैं-

खाने का तरीका – बहुत सारे लोग बहुत तेजी से खाना खाते हैं। खाना खूब अच्छे से चबाकर खाना चाहिए इससे खाना जल्दी पचता भी है और पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है। अनियमित रूप से खाना भी एक दुबलेपन का कारण है।

आनुवंशिक – अक्सर देखा जाता है कि अगर आपके माता -पिता दुबले और कम वजन वाले हैं तो बच्चे भी दुबले होते हैं लेकिन ऐसा जरुरी भी नहीं है।

मधुमेह Diabetes – अगर आपको ज्यादा Diabetes है तो आपका वजन भी कम होता जायेगा।

संक्रमण Infections- हो सकता है आपके शरीर में कोई संक्रमण है तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें क्यूंकि इस वजह से भी आपका वजन कम हो सकता है।

नीचे दी हुई समीकरण से आप खुद का आंकलन कर सकते हैं –
18.5 से कम – Underweight(कम वजन या दुबला)
18.5 से 25 – Normal Weight(साधारण)
25 से 29.9 – Overweight(ज्यादा वजन )
30 से ज्यादा – Obese (बहुत ज्यादा वज़न)

कैसे बढ़ायें वजन- Gain Weight Tips in Hindi

ज्यादा कैलोरी लें – अगर वजन बढ़ाना है तो सबसे पहले आपको अपने शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ानी होगी। दूध, अंडा, मीट इन सबमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी होती है। दिन भर की भाग दौड़ में शरीर से कैलोरी खर्च भी होती है तो आप कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा कैलोरी फ़ूड खाने की जिससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बनी रहे।
खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ- हमारी माँसपेशियाँ प्रोटीन से बनी होती हैं तो जब तक आपके शरीर में ज्यादा प्रोटीन नहीं होगा आपकी माँसपेशियाँ मजबूत नहीं होंगी। कुछ सब्जियाँ जैसे हरी मटर, गोभी, मशरूम, कटहल, पालक और सरसों का साग खायें। फलों की बात करें तो अमरूद, खरबूजा, आड़ू, अनार, संतरे, तरबूज और केले आदि ऐसे फल हैं जिनमें अच्छी मात्रा में कैलोरी उपलब्द्ध है।

कार्बोहाइड्रेट और वसा का सेवन करें – वसायुक्त और कार्बोहाइड्रेट वाला खाना खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। वसा की बात करें तो आलू, पनीर, अंडा, मछली, अखरोट इन सबमें अच्छी मात्रा में वसा होती है। वहीँ कार्बोहाइड्रेट के लिए आप ब्रेड, अनाज आदि खाइये। दुबले लोगों को दिन में कम से कम 3 बार खाना खाना चाहिए और खाने में जो चीज़े बताई गयी हैं उन्हें ज्यादा खाएं।

जिम करें – आप चाहें तो कोई जिम ज्वाइन कर सकते हैं जहाँ आप रोज जाकर किसी ट्रेनर की देखरेख में व्यायाम करें। शुरुआत में कम वजन से उठायें और बाद में धीरे धीरे बढ़ाते जाएँ। रोज व्यायाम से आपकी माँसपेशियाँ मजबूत होंगी, शरीर का आकार भी अच्छा हो जायेगा और वजन भी बढ़ेगा।

खूब दूध पियें – अधिक दूध पियें और दूध से बनी चीज़ों का भी अधिक सेवन करें। अगर दलिया उपलब्ध हो सकता है तो सुबह दलिया खायें इससे तेजी से वजन बढ़ता है। सुबह जल्दी उठकर घूमने जाएँ व्यायाम करें।

पूरी नींद लें- अगर आप शरीर को पूरा आराम नहीं देंगे तो आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा तो कोशिश करें पूरी नींद लें। कम कम 6 -8 घंटे सोने की कोशिश करें। जिससे आपकी मांसपेशियों और शरीर के अन्य अंगों को भी आराम मिलेगा और हाँ अच्छी नींद लेने से शरीर को पोषण मिलता है।

आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं जिससे ये पता चल जायेगा कि वास्तव में आपके शरीर में किस चीज़ की कमी है। वैसे जो सलाह ऊपर दी गयी हैं अगर आप उनपर ही अमल करें तो निश्चित ही आपका वजन बढ़ जायेगा और आप खुद को पहले से तंदरुस्त महसूस करेंगे।

स्वास्थयवर्धक लेख – Some other Health News and Tips in Hindi

उम्मीद है कि ये जानकारियाँ आपके काम आएँगी, तो दोस्तों इसे अपने फेसबुक, ट्विटर पे भी शेयर कर दें जिससे ये लेख ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुँच सके। और अगर कोई जानकारी आप हमसे साझा करना चाहते हैं जो नीचे कॉमेंट बॉक्स में हमें लिख भेजें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

11 Comments

  1. बहुत ही लाभदायक लेख मुझे इसकी बहुत जरूरत थी धन्यवाद 🙂

  2. सर मेरा एक प्रॉब्लेम है । प्ल्ज़ कोई ऐसा तरीका बताई की मेरा प्रॉब्लेम सोल हो। मुझे मोह मेरा जबड़ा खोलने मे बड़ी दिकत हो रही है। मैं जदा मात्रामे गुटखे ज सेवन करता था ऐसी कारण से मेरा ऐ प्रॉब्लम होअ ही प्ल्ज़ सोल करो। सर प्ल्ज़ प्ल्ज़ प्ल्ज़।।

Close