Increase Height in Hindi – Top 5 Vegetables to Grow Taller

How to Increase Height in Hindi

लम्बाई बढ़ाना बहुत सारे लोगों का सपना होता है। अगर आपकी लम्बाई अच्छी है तो personality में चार चाँद लग जाते हैं। लेकिन लम्बाई का बढ़ना genetics मतलब आनुवंशिकता पर भी निर्भर करता है। अगर आपके parents की लम्बाई ज्यादा नहीं है तो आपकी लम्बाई भी कम ही होगी लेकिन ये जरुरी भी नहीं है बहुत सारे case में माँ पिता की height कम होने पर भी बच्चों की height अच्छी खासी होती है। ज्यादातर लम्बाई किशोरावस्था में ही बढ़ती है उसके बाद बहुत कम ही chance होते हैं।

height1लम्बाई बढ़ाने में संतुलित आहार की बहुत अधिक भूमिका है और एक संतुलित आहार में सब्जियों की बहुत महत्वपूर्णता है। अगर आप लगातार exercise करें और संतुलित आहार लें तो निश्चित तौर पर आप अपनी लम्बाई को कुछ इंच तक बड़ा सकते हैं। हम यहाँ कुछ ऐसी ही सब्जियों की बात कर रहे हैं जो लम्बाई बढ़ाने में बहुत ज्यादा मददगार हैं-

शलजम(Turnips)- शलजम हार्मोन्स(hormones) को बढ़ाने में बहुत सहायक है और शलजम के लगातार सेवन से लम्बाई बढ़ने लगती है। शलजम आज कल हर जगह पाई जाती है इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा अधिक होती है। आप चाहे तो रोज शलजम को शलाद की तरह खा सकते हैं या फिर सब्जी के साथ मिक्स करके पका के खा सकते हैं इसके आलावा शलजम का जूस भी बहुत लाभकारी होता है।

Turnip_2622027

फलियां Beans – फलियों को भी आपको रोज शलाद की तरह खाना चाहिए या फिर उबालकर अपनी सब्जी में मिला सकते हैं। फलियों में फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है जो लम्बाई बढ़ाने में सहायक है।

HealthyBenefitsOfGreenBeans646x389

भिन्डी Lady’s Finger- भिन्डी तो शायद कई लोगों की मनपसंद सब्जी भी होगी जो ना केवल स्वादिष्ट है बल्कि आपकी लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है। भिन्डी के अंदर विटामिन, फाइबर, पानी, कार्बोहाइड्रेट और, फाइबर, पानी, कार्बोहाइड्रेट और खनिज काफी मात्रा में पाये जाते हैं जो कि एक संतुलित आहार का निर्माण करती है। भिन्डी आपके शरीर में हार्मोन्स को भी बढाती है।

prod-ladyfinger-g011

पालक Spinach- पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो अक्सर घरों में बनाई जाती है इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है इसके साथ साथ विटामिन, फाइबर और कैल्शियम भी इसमें पर्याप्त मात्रा में मिलता है। पालक शरीर के बहुत से अंगों के के लिए जरुरी है। पालक के पत्तों को साफ पानी से धोकर इसकी सब्जी भी बना सकते हैं इसके साथ साग भी बहुत अच्छा बनता है।

Healt-benefits-of-Spinach

मटर Peas- मटर का रोज सेवन से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा होने वाला है। मटर आजकल हर मौसम में मार्किट में मिल जाती है इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और lutein आदि पाये जाते हैं। मटर शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करती है और साथ ही साथ लम्बाई बढ़ाने में सहायक है।

मित्रों उम्मीद है इस लेख से आपको स्वास्थ्य के बारे में काफी अच्छी जानकारी मिली होंगी जो लम्बाई बढ़ाने में सहायक हैं तो इस लेख को अपने दोस्त और मित्रों के साथ फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करें जिससे ये लेख ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास पहुँचे और दूसरे लोग भी इसका लाभ उठा सकें। जानकारी कैसी लगी नीचे कॉमेंट में हमें लिखें

Related Articles

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close