मोटापा घटाने के उपाय Weight Loss Tips in Hindi

Weight Loss Tips in Hindi मोटापा घटाने के उपाय

आज के दौर में देखने को मिलता है कि बहुत से लोग मोटापे के शिकार हैं। आज के समय में मोटापा कोई मामूली चीज़ ना रहकर भयंकर बीमारी का रूप लेता जा रहा है। हममें से कितने ही लोग ऐसे हैं जो मोटापे से ग्रषित हैं और फिर से पहले की तरह पतले होना चाहते हैं। कुछ लोग तो मोटापे की वजह से हीन भावना का शिकार हो जाते हैं वहीँ कुछ लोगों का आत्मविश्वास कम होने लगता है। देखा जाये तो मोटापा एक genetic प्रॉब्लम भी हैं मतलब अगर आपके पेरेंट्स को भी मोटापा था तो काफी उम्मीद है कि आप भी इसके शिकार होंगे।

अगर आप सच में मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी कुछ त्याग करना होगा। अपना फेवरेट खाना पिज़्ज़ा, बर्गर और आइसक्रीम आदि को बंद करना होगा और हरी सब्जियों को खाना होगा जो शरीर को सम्पूर्ण आहार प्रदान करती हैं। इसके साथ ही साथ आपको कुछ exercise भी करनी पड़ेगी और थोड़ा सब्र रखिये फिर वो दिन दूर नहीं जब आप भी फ़िल्मी हीरो हीरोइनों की तरह स्लिम और स्मार्ट दिखेंगे।

क्यों होते हैं हम मोटापे का शिकार-

1. मोटापा बढ़ने की main वजह है पाचन क्रिया का सही ना होना। आपने अपने आस पास कई लोगों को देखा होगा जो आपसे बहुत ज्यादा खाते हैं लेकिन फिर भी पतले हैं जबकि आप थोड़ा खाने पर भी मोटापा महसूस करते हैं ये सब आपके शरीर की पाचन क्रिया पर निर्भर है।

2. वंशानुगत- मोटापा ऐसे बीमारी है जो पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों को अपना शिकार बनाती है। अगर आपके माता या पिता मोटे हैं तो निश्चित तौर पर ये बीमारी आपको भी होने के पूरे चांस हैं। लेकिन थोड़े संयम से इसे दूर किया जा सकता है।

3. जॉब या व्यापार- अगर आपकी जॉब या नौकरी के दौरान आपको घंटो बैठना पड़ता है तो आप मोटापे का शिकार आसानी से बन जायेंगे क्यूंकि लगातार घंटों बैठने से पाचन क्रिया ठीक से नहीं हो पाती।

4. बहुत ज्यादा खाना- अगर आप बहुत ज्यादा खाते हैं तो भी ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, किसी महापुरुष ने कहा है- “जीने के लिए खाओ, खाने के लिए मत जियो” उतना ही खाए जितनी भूख हो क्यूंकि कई बार लोग स्वादिष्ट खाना देखकर काफी हद से ज्यादा खा जाते हैं। इससे बचें।

5. बैठने का तरीका- अगर आपको नौकरी या काम के दौरान काफी देर बैठे रहना पड़ता है तो सही तरीके से बैठें अगर आपका बैठने का तरीका गलत है तो इसका आपकी सेहत पे बहुत दुष्प्रभाव पड़ेगा।
sitting-posture

6. चिंता या तनाव- ये भी एक मोटापा बढ़ने की मुख्य वजह है जो लोग तनावग्रस्त रहते हैं उनके पेट पे चर्बी बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं।

मुख्य फल जो मोटापा घटाने में मदद करते हैं –

कोशिश करिये कि खाने में ज्यादा से ज्यादा ताजा सब्जियाँ खाएं, बर्गर पिज्जा जैसी चीज़ों से परहेज ही करें। कुछ फल हैं जिनके लगातार सेवन से आप अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं और काफी हद तक घटा भी सकते हैं-

सेब – रोजाना दो या तीन सेब खाना आपके मोटापे को कंट्रोल रखेगा इसके साथ और भी कई बिमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। मोटापे के शिकार लोगों को ज्यादा से ज्यादा सेब का सेवन करना चाहिए।

बादाम – बादाम में विटामिन -इ की मात्रा बहुत ज्यादा होती है लगातार बादाम खाने से आपकी भूख काफी कंट्रोल होगी जिससे मोटापा घटेगा।

हरी पत्तेदार सब्जी- हरी पत्तेदार सब्जियों में कैलोरी काम होती है और fiber की मात्रा ज्यादा होती है। आप रोज खूब हरी सब्जियां खाइये।

खीरा- खीरा ऐसी सब्जी है जिसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और कैलोरी की मात्रा काम होती है जिससे आपके शरीर में कैलोरी नहीं बढ़ती।

तरबूज- ये एक ऐसा फल है जिसमें 80% पानी होता है और कैलोरी ना के बराबर होती हैं।

फली Beans- फलियाँ सब्जियों अच्छी हैं, ये मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं और पाचन क्रिया को अच्छा करती है। आप फलियों सलाद रूप खा सकते हैं या फिर उबालकर भी खा सकते हैं

कुछ एक्सरसाइज जो मोटापा घटाने में मदद करतीं हैं –

Crunches:- इस एक्सरसाइज में आप नीचे चटाई बिछाकर कमर के बल लेट जाइये। फिर धीरे से अपने घुटनों को मोड़िये। आपके हाथ आपके सर के पीछे होने चाहिए। लम्बी साँस लीजिये फिर अपने सिर को हाथों के सहारे ऊपर उठाइये। कुछ सेकेण्ड में फिर से नार्मल लेट जाइये फिर इसी क्रिया को दोहराएं। सुबह सुबह इस व्यायाम को कम से कम 10 बार करें निश्चित ही कुछ दिनों आप फर्क महसूस करेंगे।
upper-body-crunches

साईकिल चलाना- रोज थोड़ा साईकिल चलाना अपने आप में बहुत अच्छा व्यायाम है इससे ना सिर्फ आपकी चर्बी घटेगी बल्कि इससे आपकी श्वशन क्रिया भी अच्छी हो जाती है। सुबह थोड़ा साइकिलिंग करना चाहिए।

दौड़- रोज सुबह उठकर दौड़ना आपको कई बिमारियों से दूर रखेगा। ऐसे करने से आपका मोटापा तेजी से घटेगा। शुरुआत में थोड़ा काम दौड़िये लेकिन धीरे धीरे इसे बढ़ाते रहिये कुछ समय बाद आप खुद ही फिट महसूस करेंगे।

जॉगिंग- अगर दौड़ नहीं लगा पा रहे हैं तो किसी पार्क में जाकर धीरे धीरे जॉगिंग ही करिये। सुबह स्वच्छ हवा आपको दिन भर के तनाव से मुक्ति दिलाएगी और आपका वजन भी काम होगा। आप चाहे तो शाम को भी जोगिंग कर सकते हैं।

तैरना- तैरना तो मोटापे के शिकार व्यक्ति के लिए वरदान स्वरूप है। अगर आप रोजाना 1 घंटा तैरने की प्रैक्टिस करें तो मोटापा आपको छू भी नहीं सकता। रोजाना नहीं तो हफ्ते में 2 बार कम स्विमिंग जरूर करिये।

उम्मीद है हमारी सलाह आपको पसंद आई होंगी और हम उम्मीद करते हैं कि अगर आप उपरोक्त कही बातों पे ध्यान दें तो आप मोटापा काफी हद तक दूर कर सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ ये लेख शेयर करना ना भूलें, अपने फेसबुक और ट्विटर पर इसे जरूर शेयर करें। आपके इस प्रयास से कई लोगों को मदद मिलेगी। और अपने विचार हमें नीचे कॉमेंट में जरूर कहिये हमें इंतजार रहेगा

Related Articles

5 Comments

  1. Dear sir,
    your web site is very useful. I thanks for it. keep it regular for the social welfare of the nation persons.

  2. मुझे आप के सुजाव अच्छे लगे परन्तु कुछ टिप्स या सलाह के तोर से प्रयापत नही है जैसे कि नींबू को पानी के साथ सुबह खाली पेट मे पीने से बहुत लाभ पहुचता है

  3. Hello Sir aapka ye artical padhkar maja aa gaya. Mai bhi apne weight ko lekar bahut paresaan hu iss artical ke dwara muje kafi madad milegi. Iss artical me bataye gaye sabhi chizo ko mai apply karunga.. Muje ummed hai ki muje iska badiya result milega. Thanks Again For this Usefull artical..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close