सुबह की सैर के 8 बड़े फायदे Morning Walk Benefits in Hindi

Super Health Benefits of Morning Walk

morning-walkसुबह सवेरे दौड़ना सबसे आसान और सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। किसी महापुरुष ने कहा है कि सुबह की सैर पूरे दिन के लिए एक वरदान समान है। सुबह की सैर ना सिर्फ आपको तरोताजा रखती है बल्कि बहुत सारी बिमारियों से लड़ने की शक्ति भी देती है। इसका मुख्य कारण है स्वच्छ हवा जो आपको दिन भर की भाग दौड़ में नहीं मिलती और आज कल के प्रदूषण भरे माहौल में शुद्ध ऑक्सीजन मिलना बहुत मुश्किल है। सुबह मात्र आधे घंटे सैर करना भी जिम में घंटों पसीना बहाने से ज्यादा फायदेमंद है। जो लोग उम्रदराज हैं उनके लिए तो सुबह की सैर अमृत समान है, मानो या ना मानो लेकिन सुबह सैर करने से इंसान की उम्र भी बढ़ती है। आसान भाषा में कहें तो बहुत सारी बिमारियों का आसान सा समाधान है- “सुबह की सैर Morning Walk”

आज हम इस लेख में कुछ ऐसी ही बातें बताएँगे जिनको जानकर आपको पता चलेगा कि सुबह सैर करना कितना जरुरी है-

दिल(हार्ट Heart) के लिए फायदेमंद- सुबह सैर करने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और बढे हुए कोलस्ट्रोल को भी कम करने में मदद करता है। अगर कोई व्यक्ति रोज सुबह आधा घंटा सैर करे तो हार्ट अटैक होने के चांस घट जाते हैं इसके आलावा दिल से सम्बंधित बहुत सारी समस्याएं तो स्वयं खत्म हो जाती है। अगर किसी व्यक्ति को साँस लेने में तकलीफ है जो सुबह की सैर जरूर करनी चाहिए।

हड्डी और जोड़ो को मजबूती मिलती है- रिसर्च में सामने आया है कि सुबह सैर करना या दौड़ने से शरीर की हड्डियाँ मजबूत हो जाती हैं। जोड़ों और मांसपेशियों को नयी ऊर्जा मिलती है।

वजन घटाने(Reduce Weight) में सहायक- कुछ लोग जो मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ये सबसे आसान दवा है। सुबह दौड़ने से शरीर में कैलोरी की मात्रा कंट्रोल में रहती है और वजन तेजी से घटाया जा सकता है। और जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं तो उनके लिए भी सुबह की स्वच्छ हवा में दौड़ना बहुत फायदेमंद है।

दिमाग को तरोताजा बनाता है- आज कल की तेज भागती जिंदगी में दिमाग में टेंशन और stress सबको रहती है। सुबह दौड़ने से आप खुद को हल्का और बहुत तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह की हवा आपकी आखों को भी शीतलता प्रदान करती है। आप रोज आधा घंटा दौड़िये फिर आप खुद महसूस करेंगे कि आप बहुत फ्रेश और टेंशन फ्री रहने लगे हैं।

कैंसर(Cancer) से लड़ने में सहायक- सुबह कम से कम 45 मिनट सैर करना कैंसर के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जो कैंसर पीड़ित लोग सुबह घूमने जाते हैं उनकी सेहत दूसरे मरीजों की तुलना में अच्छी रहती है। महिलाओं में स्तन कैंसर(Breast Cancer) की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

मधुमेह से लड़ने में सहायक- अगर आप शुगर Diabetes के मरीज हैं तो आपको सलाह है कि सुबह जरूर दौड़िये। ऐसा करने से शरीर में शुगर कंट्रोल रहता है और कैलोरी की मात्रा घटती है। और अगर आप शुगर के मरीज नहीं हैं तो सुबह टहलने से आपको डाइबिटीज जैसी बीमारी नहीं होगी।

शरीर आकर्षित बनता है – जब आप किसी फ़िल्मी हीरो या हीरोइन को देखते हैं तो लगता है काश मेरी भी ऐसी ही पर्सनैलिटी हो। उनकी इतनी अच्छी फिटनेस का राज है व्यायाम और सुबह के दौड़ने से अच्छा व्यायाम कोई हो ही नहीं सकता। थोड़ा दौड़ने से आपका शरीर आकर्षित बनेगा। आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

क्रिएटिव बनाता है- कई बार दिन में काम करते हुए आपको नींद आने लगती है या शरीर में आलस्य जैसा महसूस होता है। आप आधा घंटा रोज सुबह दौड़ेंगे तो आप खुद को क्रियात्मक और energetic महसूस करेंगे कभी थकान जैसा महसूस नहीं होगा।

तो मित्रों सुबह जल्दी उठकर सैर करने के फायदे आपकी समझ में आ गये होंगे। सच कहूँ तो ये सब रोगों की एक दवा है, थोड़ी मेहनत करिये सुबह जल्दी उठने की कोशिश करिये और निकल जाइये सैर पर फिर देखिये सारा दिन आपका है और हमेशा आपके चेहरे पे रौनक और मुस्कान रहेगी।

मैं उम्मीद करता हूँ कि ये सलाह आपके बहुत काम आएँगी अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट में लिख दीजिये और अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को भी ये लेख पढ़ाये जिससे वो भी इसका लाभ उठा सकें, फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद!!!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

39 Comments

  1. Morning walk is boon for every body.Morning walk increases the immunity n energy activeness and protects from many diseses like diabetes.obesity and heart problems.Morning walk keeps the body and mind fit for . There is a saying” AMRIT wele da jagna …je ko jaage nitt. ..ek vadhendee arja (age/ummar) dooje Sahib (bhagwan) aunde chit (simran)

  2. Morning walk is good exercise for health.in early morning full lot of energy. It is the time we can get fresh energy by which whole the day feel new enthusiasm, make determine of thought and focus of works.

  3. बात ? उनही ? कि ? होती ? है ? जिनमे ? कोई ☺ बात ? होती ? है ?

  4. सुबह की सैर करने से कमजोर शरीर पर और अधिक कमजोरी बढगी या घटेगी

  5. hey, i am akansha, sir, my weight is 64kg & hight is- 5 feet 6 inch, i want to reduce my weight. so, plz suggest me how to reduce my weight through morning walk.

    1. Exactly plz little more hard work walking anything
      You no don’t think ki
      Abhi me thak gai
      Jidar se aap thak te hai waha se ulta ginti suru karnaa…☜☺

  6. I AM WALKING EARLY IN THE MORNING FROM 3 MONTHS BUT MY Muscle PAIN IS NOT Gone
    & MY BODY IS NOT STRONG WHAT IS PROBLEM PLEASE CLEAR.. MY AGE IS APPROX 34/-

    1. Nanu ji exercise ek regular practice hai.. iska fayda dhire dhire hi hota hai., Aap muscle pain ke liye doctor se contact kariye bcz ho sakta h kisi aur vajah se muscle pain ho rha ho so sahi treatment jaruri hai..

  7. Yes, it is very good for our health. its control blood pressure
    Morning walk is very assential for our heart. it’s make our skin glowing and fresh.

  8. Yes, it is very good for our health. its control blood pressure
    Morning walk is very assential for our heart. it’s make our skin glowing and fresh. It losses weight.

Close