पेट कम करने के जबरदस्त उपाय | पेट की चर्बी कम करें

आसानी से पेट कम करने के उपाय उन लोगों के लिए काफी मददगार हैं जो मोटापे से परेशान हैं और पेट कम करने के तरीके खोज रहे हैं| मोटापा(obesity) आज कल एक गंभीर समस्या का रूप लेता जा रहा है। आप चाहे कॉलेज में हों या किसी पार्टी में या फिर ऑफिस में, अपने मोटापे की वजह से आप हमेशा बहुत हीन जैसा महसूस करते हैं।

Pet Kam Karne Ke Upay

रिसर्च बताते हैं कि कई लोग मोटापे की वजह से मानसिक तनाव का भी शिकार हो जाते हैं क्योंकि ऐसे लोग खुद को बड़ा बदसूरत और अनफिट महसूस करने लगते हैं। और पेट की चर्बी(Fat) आपकी पर्सनालिटी भी खराब कर देती है।

वैसे वजन कम करना(Reducing Weight) बेहद आसान है लेकिन जैसे हर सफलता के लिए कठिन परिश्रम की जरुरत होती है ठीक वैसे ही आपको मोटापा घटाने में भी थोड़ी मेहनत करनी होगी।

कुछ लोग ये शिकायत करते हैं कि उनको भूख बहुत लगती है इसलिए वजन कम करना(Weight Lose) बेहद मुश्किल लगता है लेकिन हम ऐसी लोगों की परेशानी का भी समाधान आज आपके साथ शेयर करेंगे –

सुबह की हवा लाख रूपये की दवा –

ये बड़ी पुरानी कहावत है लेकिन इसे कभी झुठलाया नहीं जा सकता। जो लोग अपने weight loss करना चाहते हैं उनके लिए सुबह थोड़ी दौड़ लगाना अनिवार्य है। सुबह दौड़ने से एक तो पूरे शरीर की exercise हो जाती है दूसरा आपकी सांस भी तेज चलने लगती है, जो वजन कम करने में बेहद कारगर है। दौड़ का एक टाइम फिक्स कर लें, शुरुआत में थोड़ा कम फिर धीरे धीरे दौड़ का समय बढ़ाते जाइये।

खाने से पहले पानी पियें –

जब भी आपके खाना खाने का समय हो उससे थोड़ी देर पहले खूब पानी पियें। इसके 2 फायदे हैं – एक तो खाना खाने के पहले आपका पेट साफ़ हो जाता है और दूसरा भूख कम लगती है और खाना भी कम खाया जाता है। और केवल खाने से पहले ही नहीं पानी तो आप दिन भर खूब पीजिये ये सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं।

पेट भरिये मन नहीं –

हम्म कई बार ऐसा देखने में आता है कि लोग जब शादी या पार्टियों में जाते हैं तो खूब मन भर के खाना खाते हैं। उनका पेट तो कबका भर चूका है लेकिन मन नहीं भरा है इसलिए खाये जा रहे हैं। वो पेट की नहीं बल्कि मन की भूख मिटा रहे होते हैं। सामान्यतः ऐसे काफी लोग मिल जाते हैं जो खाने पीने के बहुत शौक़ीन हैं और जिनका मन नहीं भरता। ऐसे लोगों का मोटा होना बेहद लाजमी है। इसलिए पेट भरने के लिए खायें ना कि मन भरने के लिए।

सुबह अच्छा नाश्ता करिये –

सुबह अगर अच्छा नाश्ता कर लिया जाये तो लंच में भूख कम ही लगती है। और जितने भी मोटापा बढ़ाने वाला खाना है वो ज्यादातर लंच में ही खाया जाता है। अब जब आप नाश्ता अच्छा करेंगे तो लंच में स्वतः ही भूख कम लगेगी। नाश्ते में आप चाय, नमकीन या बिस्किट ले सकते हैं। इसके अलावा कोई ज्यादा प्रोटीन वाली चीज़ खाइये जैसे अंडा सबसे बढ़िया है। सुबह नाश्ते में अंडा खाइये इससे शरीर को प्रोटीन मिलेगी फैट नहीं।

नींद पूरी लें –

जो लोग अपनी नींद पूरी नहीं लेते वो मोटापे का शिकार जल्दी हो जाते हैं। अच्छी नींद लेना वजन कम करने की बेहद कारगर दवाई है। इसलिए रात को पूरी नींद लीजिये।

खाना खूब चबा कर खायें –

बहुत सारे लोगों में आदत होती है तेजी से खाना खाने की जो कि बहुत हानिकारक है। जब आप जल्दी खाना खायेंगे तो आप खाने को सही तरीके से चबा नहीं पाएंगे और जब खाना चबाया नहीं जायेगा तो पचेगा कैसे ? धीरे धीरे और खूब चबाकर खाना खाइये इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

चाय कॉफी के शौक़ीन हैं तो खूब पीजिये –

चाय या कॉफी पीने का कुछ लोगों को बहुत शौक होता है। तो ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है कि आप ये सब खूब पी सकते हैं। कॉफी चर्बी घटाने में मदद करती है।

खाना ना छोड़े –

बहुत से लोग वजन कम करने के चक्कर में खाना खाना ही कम कर देते हैं या बहुत ज्यादा fast उपवास रखने लगते हैं। तो ऐसे लोगों को अपना रवैया बदलने की जरुरत है क्योंकि ये बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। खाना कम खाने से आपका मोटापा कम नहीं होगा बल्कि आप कमजोर हो जायेंगे। आपके चेहरे में गड्ढे पड़ने लगेंगे और आप कमजोरी से चक्कर खा के गिर भी सकते हैं।

अपनी भूख के हिसाब से पूरा खाना खाइये लेकिन हाँ, आपको वो सब नहीं खाना जो अब तक खाते आये हैं। आपको आलू, चावल, दही, पूरी, कचौरी, मक्खन ऐसी सभी चीजों को छोड़ना होगा। अब आप प्रोटीन खाइये और जिस खाने में वसा हो उससे दूरी ही बेहतर है।

हरी सब्जियां, ब्रोकोली, फूलगोभी, पालक, गोभी, पत्ता गोभी, सलाद, खीरा, अजवायन ऐसी चीजें खूब खाइये।

कोल्ड ड्रिंक से रहें दूर –

कोल्ड ड्रिंक पीना आज लोगों का शौक जैसा हो गया है। वजन कम करना चाहते हैं तो कोल्ड ड्रिंक और फलों के जूस(fruit juice) को ना पियें। कोल्ड ड्रिंक वैसे ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

रोजाना व्यायाम और योगा करें –

अगर आप जिम जा सकते हैं तो जरूर जाएँ और जिम ट्रेनर की सलाह से exercise करें और अगर जिम नहीं जा सकते तो घर पर ही व्यायाम करें। योगा करने से शरीर बहुत फिट रहता है। योगा की काफी किताबें, cd मार्किट में मिल जाती हैं। इसके अलावा ऑनलाइन भी काफी जानकारी योगा के बारे में मिल जाएगी। रोजाना योगा करें।

ये तरीके भी आजमायें:-
मोटापा घटाने के उपाय
तेजी से बढ़ाएँ वजन
सुबह की सैर के 8 बड़े फायदे

तो दोस्तों अपने वजन को लेकर पॉजिटिव रहें और खुद में हीन भावना ना आने दें। सब कुछ आसान है बस थोड़ी मेहनत लगती है। आपका वजन भी आसानी से कम हो जायेगा और आपको हमारी ये सलाह कैसी लगी कमेंट करके जरूर बतायें।

धन्यवाद!!

Related Articles

2 Comments

  1. sir ma apka bhut bda fan hu.apne sare arrival read krta hu .mujhe ye bhut hi psand hai.
    sir mane bhi ek bolg bnaya hai.
    Dreamlifestruggle.blogspot.com
    ap mujhe pls btaye ki kya kya kami reh gyi hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close