निरोगी और स्वस्थ रहने के 10 बेहतरीन उपाय

हम आज बतायेंगे 10 ऐसे स्वस्थ रहने के उपाय जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप एक लम्बी और स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं| इस संसार में सबसे बड़ा सुख होता है निरोगी काया, पर हम माया के पीछे भागते रहते हैं। अगर इस बात पर गौर किया जाये तो अगर इंसान के पास भरपूर धन है पर अगर उसका शरीर स्वस्थ नहीं है तो वो धन भी उसे खुश नहीं रख सकता। अच्छी सेहत न हो तो ऐशो आराम की सब चीजें बेकार लगने लगती हैं। सफल इंसान वही है जो अपनी सफलता का आंनद ले सके, तो चलिए जानते हैं स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए क्या घरेलू नुस्खे हमें अपनाने चाहिए

Healthy Lifestyle Tips in Hindiस्वस्थ जीवन का सबसे पहला मंत्र है संतुलित दिनचर्या, मतलब आपका डेली रूटीन बैलेंस हो। पूरे दिन एक ही काम पर ध्यान लगाने की बजाय हर काम के लिए समय निकालें। कुछ और आदतें है जिनमें सुधार लाकर हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

• अपनी सोच को सकारात्मक रखें।
• जब भी मौका मिले खुल कर हँसे।
• क्या खाना है और किन चीजों से परहेज करना है इस बात का विशेष ख्याल रखें।
• मोर्निंग वाक, एक्सरसाइज, योग, इन सब में से कोई एक तरीका अपनाये और अपना दिन शुरू करें।

स्वस्थ और सेहतमंद रहने के उपाय

1. अच्छी सेहत के लिए जरुरी है कि शरीर का पाचन तंत्र दरुस्त रहे और इसके लिए सबसे अहम् है कि आप सही समय पर भोजन करें। पाचन क्रिया ठीक रहने से मोटापा और दुबलेपन जैसी परेशानियां नहीं आती।

2. भोजन करते वक़्त, बीच में और भोजन करने के लगभर 30 मिनट बाद तक पानी ना पियें और पीने के लिए गुनगुना पानी ही प्रयोग करें तो पाचन अच्छा रहता है।

3. शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए जरुरी है कि आप रात को सही समय पर सोयें ताकि भरपूर नींद मिले और सुबह सैर पर जायें या फिर कुछ देर व्यायाम करें। गहरी और अच्छी नींद सोने के लिए अपने दिमाग को तनाव से मुक्त करें फिर अपने बिस्तर पर सोने के लिए जायें और अपने बेडरूम को साफ़ रखें।

4. जो लोग पूरे दिन एक ही जगह बैठ कर काम करते हैं उन्हें काम के बीच – बीच में 5 से 10 मिनट का ब्रेक लेकर कुछ देर टहलना चाहिए।

5. अपने आप को तनाव मुक्त रखने और मन की एकाग्रता बढ़ाने के लिए योग और ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

6. डिब्बा बंद खाना, तला हुआ मसालेदार फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचें क्योंकि इन्हें पचाने में शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसके इलावा रात को हल्का भोजन करें।

7. भोजन खाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से धोयें और अगर आप बाहर से घर आये हैं या फिर बाथरूम इस्तेमाल किया है तो भी हाथों को साबुन से धोयें ताकि किसी भी इन्फेक्शन से बचे रहें।

8. पानी पीना हो या भोजन पकाना हो तो साफ़ पानी प्रयोग करें। खाने की चीजों को खुला ना छोड़ें और भोजन पकाने के लिए प्रयोग किये जाने वाले बर्तनों को भी साफ़ सुथरा रखें। इसके इलावा घर में साफ़ सफाई का खास ध्यान दें, खासकर शौचालय और रसोई।

9. फलों और सब्जियों को अच्छे से धो कर ही प्रयोग में लायें। खाने में दही, सलाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया, अनाज और साबुत दाल का प्रयोग जरूर करें। भोजन में ज्यादा मसाले और तेल का इस्तेमाल न करें और खाने को भी सही तापमान पर पकायें ताकि भोजन में उपस्थित पोषक तत्व नष्ट न हों।

10. वैसे तो हेल्थ चेकअप हर उम्र में जरुरी है पर 45 साल की उम्र पार होने के बाद रेगुलर हेल्थ चेकअप जरूर करवायें और अगर डॉक्टर कोई सलाह देते हैं तो उसमे लापरवाही न करें।

Also See: दादी माँ के घरेलू नुस्खे

स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ दिमाग बहुत जरुरी है, आज के दौर में लोग पैसे कमाने और दूसरों से आगे निकलने की होड़ में लगे हैं जिस कारण वे खुल के जीवन जीना भूल जाते हैं, इसलिए अपने लिए भी समय निकालें, अपने परिवार के साथ समय बितायें, बच्चों के साथ कुछ देर खेलें और मनोरंजन के लिए समय निकालें।

यह आर्टिकल हमें गोविन्द जी ने भेजा है, उनकी वेबसाइट – http://kyakyukaise.com/ है

अगर आप चाहते हैं कि ये ज्ञान की बातें प्रतिदिन आपके ईमेल पर भेज दी जाएँ तो आप हमारा ईमेल सब्क्रिप्शन ले सकते हैं इसके बाद आपको सभी नयी कहानियां ईमेल कर दी जाएँगी- Subscribe करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

2 Comments

  1. Kisibhi khusi ko hum tabhi enjoy kar paayenge jab humara sharir svsth hoga,hum in chhoti chhoti baate jo chhote bachche bhi jaante he unpar dhyan nahi dete or apni health kharab karte he or jab smsyaa jyaada bdh jaati he or jab doctor hume batate he ki ‘yaa to aap kuch kare yaa fir uprwala kuch karega’ tab hum dhyan dete dete he,hum upar di gai tips ko shuruaat se hi follow karenge to hum kaafi health related problems se dur rah shakte he or aek svsth jivan ji shakte he

Close