सफल होना है तो रिस्क लीजिए

मंगल अपने गाँव का सबसे लम्बा चौड़ा लड़का था। पढाई में तो उतना अच्छा नहीं था लेकिन जब बात खेल कूद की आती तो मंगल ही सबसे अव्वल होता। अपने गाँव में ही नहीं मंगल ने दूसरे गाँव में जाकर भी कई खेल प्रतियोगिता जीती थीं और अपने गाँव का नाम रौशन किया था।

मंगल रोज सुबह उठकर लम्बी दौड़ लगाता, और सबसे बड़ी कुशलता मंगल की ये थी कि वो 15 फिट लम्बी छलाँग मार दिया करता था उसकी बहादुरी देखके लोग दांतों तले उँगलियाँ दबा लिया करते थे।

मंगल एक ही सांस में 15 फीट छलाँग मार देता था। दूसरे प्रतिभागी उसके आस पास भी नहीं कूद पाते थे। एक बार अख़बार में खबर छपी कि किसी गाँव में एक प्रतियोगिता है उसमें जो लड़का 13 फीट लम्बी छलाँग मारेगा उसे 1 लाख रुपये का इनाम मिलेगा।

बस फिर क्या था मंगल अपने मित्रों के साथ जा पहुँचा प्रतियोगिता में भाग लेने। जब वहाँ पहुँचे तो सब प्रतियोगी तैयार थे, मंगल भी अपनी पोजीशन लेके तैयार हो गया। लेकिन ये क्या – उस प्रतियोगिता में 5 मंजिल की दो इमारतें थी जिनके बीच की दूरी 13 फीट थी।

अब एक ईमारत से दूसरी इमारत पर छलाँग लगानी थी। यूँ तो मंगल 15 फीट छलाँग मार देता था लेकिन आज मात्र 13 फीट की दूरी देखकर मंगल के हाथ पाँव फूल गए। उसे डर था कि मैं कहीं गिर ना जाऊं।

take risk in life in hindi story

मंगल चाहता तो यूँ चुटकी बजाते ही 13 फीट छलांग मार देता लेकिन रिस्क लेने में वो डर रहा था। उसे डर था कहीं गिर ना जाऊं बस यही सोचकर मंगल ने छलाँग लगाने से इंकार कर दिया।

दोस्तों ऐसा ही कुछ हमारे साथ भी होता है, कई बार हम जानते हैं कि हमारी मंजिल ज्यादा कठिन नहीं है और हम आसानी से मंजिल पा सकते हैं लेकिन रिस्क लेने का डर हमें आगे बढ़ने से रोकता है।

मंगल भी चाहता तो 13 फीट उसके लिए कोई बड़ी बात नहीं थी लेकिन रिस्क के डर ने उसे हरा दिया। ऐसे ही हम भी जब कोई बिजनिस स्टार्ट करते हैं या कुछ बड़ा करने की कोशिश करते हैं तो सबसे पहले मन में यही सवाल आता है कि मैं गिर गया तो क्या होगा? मैं असफल हो गया तो क्या होगा? ये डर हमारे अंदर की क्षमता को दबा देता है और हम क्षमता होते हुए भी कुछ नहीं कर पाते। क्यूंकि हम रिस्क लेने से डरते हैं

दोस्तों जीवन में आगे बढ़ना है तो रिस्क लीजिए, नहीं तो जीवन भर एक बोझ लेके चलना पड़ेगा कि काश मैंने रिस्क लिया होता तो कुछ बड़ा कर गया होता। ये लेख आपको कैसा लगा? ये कमेंट करके हमें जरूर बताइए दोस्तों हमें आपके कमेंट्स का इंतजार है।

Related Articles

31 Comments

  1. रिस्क ना लेना भी एक रिस्क है।।
    मेरी नजर में ,जीवन भी एक रिस्क है ।
    Nothing is impossible in this world.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close