कैसे आपकी मुस्कुराहट लाखों चेहरों पर मुस्कान ला सकती है?

Spiritual Gyan in Hindi for Happy Life

पुरानी कहावत है – “जहां ना पहुंचे रवि, वहां पहुंचे कवि”। ऐसे ही एक कवि एक बाग़ से गुजर रहे थे, बाग़ में हजारों फूल खिले थे सारे फूल मुस्कुराते नजर आ रहे थे, उस बाग़ का नजारा स्वर्ग के समान था।

कवि महोदय एक फूल के पास गए और बोले – मित्र तुम कुछ दिनों में मुरझा जाओगे, तुम कुछ दिनों में इस मिटटी में मिल जाओगे। तुम फिर भी मुस्कुराते रहते हो, इतनी ताजगी से खिले रहते हो, क्यों ?

फूल कुछ ना बोला …….

इतने में एक तितली कहीं से उड़ती हुई आई और फूल पर बैठ गयी। काफी देर तक तितली ने फूल की ताजगी का आनंद उठाया और फिर उड़ चली।

अब कुछ देर बाद एक भंवरा आया और फूल के चारों ओर घूमते हुए मधुर संगीत सुनाया फिर फूल पर बैठ कर खुशबू बटोरी और फिर से उड़ चला।

एक मधुमक्खी झूमती हुई आई और फूल पर आकर बैठ गयी, ताजा और सुगन्धित पराग पाकर मधुमक्खी बहुत खुश हुई और शहद का निर्माण करने उड़ चली।

flower-smileएक छोटा बच्चा बाग़ में अपनी माँ के साथ खेलने आया। खिलते फूल को देखकर उसका मन बहुत प्रसन्न हुआ। उसने कोमल हाथों से फूल को स्पर्श किया और खुश होता हुआ फिर से खेल में लग गया।

अब फूल ने कवि से कहा – देखा, पल भर के लिए ही सही लेकिन मेरे जीवन ने ऐसे ही ना जाने कितने लोगों को खुशियां दी हैं। इस छोटे से जीवन में ही मैंने बहुत सारे चेहरों पर मुस्कान बिखेरी है। मुझे पता है कि कल इस मुझे इस मिटटी में मिल जाना है लेकिन इस मिटटी ने ही मुझे ये ताजगी और सुगंध दी है तो फिर इस मिटटी से मुझे कोई शिकायत नहीं है।

मैं मुस्कुराता हूँ, क्यूंकि मैं मुस्कुराना जानता हूँ
मैं खिलता हूँ क्यूंकि मैं खिलखिलाना जानता हूँ

मुझे अपने मुरझाने का गम नहीं है। मेरे बाद कल फिर इस मिटटी में नया फूल खिलेगा, फिर से ये बाग सुगन्धित हो जाएगा। ना ये ताजगी रुकेगी और ना ही ये मुस्कराहट। यही तो जीवन है।

दोस्तों आपकी एक छोटी सी मुस्कराहट भी कई लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला सकती है। हमेशा मुस्कुराइए, जीवन चलता रहेगा। आज आप हैं कल आपकी जगह कोई और होगा।

अगर आप एक अध्यापक हैं और जब आप मुस्कुराते हुए कक्षा में प्रवेश करेंगे तो देखिये सारे बच्चों के चेहरों पर मुस्कान छा जाएगी।

अगर आप डॉक्टर हैं और मुस्कराते हुए मरीज का इलाज करेंगे तो मरीज का आत्मविश्वास दोगुना हो जायेगा।

जब आप मुस्कुराते हुए शाम को घर में घुसेंगे तो देखना पूरे परिवार में खुशियों का माहौल बन जायेगा।

अगर आप एक बिजनेसमैन हैं और आप खुश होकर कंपनी में घुसते हैं तो देखिये सारे कर्मचारियों के मन का प्रेशर कम हो जायेगा और माहौल खुशनुमा हो जायेगा।

अगर आप दुकानदार हैं और मुस्कुराकर अपने ग्राहक का सम्मान करेंगे तो ग्राहक खुश होकर आपकी दुकान से ही सामान लेगा।

कभी सड़क पर चलते हुए अनजान आदमी को देखकर मुस्कुराएं, देखिये उसके चेहरे पर भी मुस्कान आ जाएगी।

  1. मुस्कुराइए, क्यूंकि मुस्कराहट के पैसे नहीं लगते ये तो ख़ुशी और संपन्नता की पहचान है।
  2. मुस्कुराइए, क्यूंकि आपकी मुस्कराहट कई चेहरों पर मुस्कान लाएगी।
  3. मुस्कुराइए, क्यूंकि ये जीवन आपको दोबारा नहीं मिलेगा।

दोस्तों, हमेशा हँसते रहिये और मुस्कुराते रहिये और हाँ इस पोस्ट को आपने पढ़ तो लिया लेकिन आपने अभी तक अपना कॉमेंट नहीं दिया। नीचे कॉमेंट बॉक्स है आप अपने विचार कॉमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए। सोचिये कॉमेंट लिखकर आपने हमारी इस कहानी को पढ़ने की फ़ीस अदा की है 🙂 just kidding. लेकिन आपके शेयर और कहानी पर कॉमेंट का इंतजार है। बिना कॉमेंट दिए मत जाइये, ये हमारी request है।

कुछ और कहानियां भी आपके सामने पेश हैं जो आपको पढ़ लेनी चाहिए –

Related Articles

92 Comments

  1. मुस्कराते रहिये न जाने कब कंहा ये जिंदगी रुकजाए और आप मुस्कुरा भी न पाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close