नए लैपटॉप को चेक कैसे करें ? Naye Laptop Ko Kaise Check Kare

How to check configuration of new laptop ko check kaise kare in hindi

Naye Laptop Ko Kaise Check Kare ? आज के दौर में बहुत से लोग कम कीमत और काफी ज्यादा Variety होने के कारण Laptop , Smartphone , computer, इन सभी चीजों को Online Store से खरीदना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को Online store से खराब Product मिल जाता है।

हम सभी जानते हैं कि नया Laptop , computer लेने से पहले हम सभी काफी research करते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं कि कौन सा laptop specification हमारे लिए अच्छा रहेगा। लेकिन अपने नए laptop की delivery लेने के बाद हम यह जांचना भूल जाते हैं कि हमारे लैपटॉप के सभी features ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

इसलिए आज मैं आपको उन 7 जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहा हूं जिन्हें हमें नया लैपटॉप लेने के तुरंत बाद चेक कर लेना चाहिए।

Naye Laptop Ko Kaise Check Kare

अपने नए लैपटॉप की डिलीवरी लेने के बाद, हम आमतौर पर इतने उत्साहित हो जाते हैं कि हम यह जांचना भूल जाते हैं कि Laptop के सभी Features ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

इसलिए आज में आपको ऐसे 7 checklist के बारे में बताने जा रहा हूँ जो आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आपका Laptop के सभी features सही से काम कर रहे है या नहीं। और अगर आपके laptop में कोई Problem आती है तो आप उसे return period में ही वापस कर सकते हैं।

1 . Unboxing Video

जैसे ही आपका लैपटॉप डिलीवर हो जाता है तो ज्यादा उत्साहित न हों और अपने नए लैपटॉप को Unbox करते समय उसका एक video बना लें। आज ऐसे बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि वे बिना वीडियो बनाए Laptop को Unbox कर देते हैं।

यदि आप अपने नए Laptop का Unboxing video बनाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि अगर आपके नए लैपटॉप की डिलीवरी के बाद आपको पता चलता है कि आपके laptop में कोई खराबी है तो ऐसे में अगर आपने laptop को unbox करते हुए वीडियो बनाया होगा तो इससे आपको ही फायदा होगा क्योंकि अब आपके पास यह कहने के लिए वीडियो प्रूफ होगा कि आप जो कह रहे हैं वह सही है।

Laptop को unbox करते समय यह भी check कर ले कि अपने जो model no. और specification वाला laptop order किया था, आपको वही मिला है कि नहीं, क्यूंकि आज कल काफी laptop कंपनियां एक ही laptop के 4 से 5 different – different model sell करती हैं।

ऐसे में यह भी हो सकता है कि आपको Same laptop का दूसरा model मिल जाये, इसी कारण laptop का model no और specification दोनों check करना काफी जरुरी है।

2 . Screen Bleeding Test

Screen Bleeding सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिसे आपको अपने नए laptop की delivery लेने के तुरंत बाद Check कर लेना चाहिए। इन दिनों Screen bleeding एक बहुत ही common Problem बन चुका है, जो अब लगभग हर लैपटॉप में देखने को मिलता है।

आजकल ज्यादातर लैपटॉप कंपनियां अपने laptop screen में IPS panel का use करती हैं क्योंकि IPS panel में colour contrast काफी अच्छा होता है लेकिन IPS use करने का एक ही disadvantage है वह है screen Bleeding.

Screen bleeding ज्यादातर IPS panel में होती है, जो आपको अंधेरे कमरे में या movie या video में कोई dark scene आने पर परेशान करती है। आज कल सभी laptop में IPS panel का ही use होता है, फर्क सिर्फ इतना ही है की किसी-किसी में कम screen bleeding होती है तो किसी-किसी में ज्यादा।

इसलिए आपको डिलीवरी लेने के तुरंत बाद laptop screen को check कर लेना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके लैपटॉप में स्क्रीन ब्लीडिंग ज्यादा तो नहीं हो रही है। अगर आपके laptop में screen bleeding की problem है मगर काफी कम amount में है तो कोई problem नहीं है। मगर ज्यादा है तो आप जल्द से जल्द अपने laptop को replacement में डाल दें।

3. Check All Keyboard Keys

अब आप सोच रहे होंगे कि लैपटॉप को setup करते समय लैपटॉप की keys तो use में आएगी ही, तो वह automatically check हो जायेगा , तो इसमें check करने वाली क्या बात है।

लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि laptop को setup करते समय हम सिर्फ वही keys को use करते है जो हमें रोजाना काम में आती है। लेकिन laptop के keyboard में ऐसे काफी keys होती हैं जिनका use हम rarely करते हैं। ऐसे में अगर आपको बाद में पता चले कि आपके laptop की कुछ keys काम नहीं कर रही हैं तो आपको उसे ठीक करवाने के लिए service center जाना पर सकता है

इसलिए laptop का return period खत्म होने से पहले आप अपने लैपटॉप के सभी keys को check कर लें ताकि अगर कोई keys काम नहीं कर रही है तो आप उस laptop को return period में ही वापस कर सकें।

लैपटॉप की सभी keys को check करने के लिए, google में type करे – keyboard checker

4. Check All Ports

जैसे आपने अपने नए लैपटॉप की सभी keys को चेक किया था, उसी तरह आपको अपने लैपटॉप के सभी कनेक्शन पोर्ट को चेक करना होगा।

आजकल नए लैपटॉप में आपको बहुत सारे connection ports देखने को मिल जाते हैं और अगर आपका gaming laptop है तो इसमें आपको और भी ज्यादा connection ports देखने को मिलते हैं।

ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके लैपटॉप के सभी ports ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं, ताकि आगे जाके आपको कोई problem नहीं आये।
अपने laptop के सभी connection ports check करते समय यह भी check कर लें कि आपके laptop का Bluetooth , wifi , camera , mic यह सब अच्छे से काम कर रहे है या नहीं।

5. Check Windows Activation

इन दिनों सभी लैपटॉप कंपनियां नए laptop के साथ original windows देती हैं, जो आपके लैपटॉप में पहले से ही activated रहता है। अगर आपके laptop का windows activated नहीं है तो वह internet से connect होते ही activate हो जायेगा।

अगर आपके laptop का windows internet से connect करने के बाद भी activate नहीं होता है और आपके laptop में “Windows Not Activated” दिखा रहा है ,तो ऐसा हो सकता है कि आपके laptop में duplicate windows installed हो।

ऐसे में आपने जहां से laptop लिया है वहां call करके पूछ सकते हैं या फिर अपने laptop को exchange करा सकते हैं। इसलिए नया laptop लेते समय इस बात को check कर लें कि आपके लैपटॉप की original windows activated है या नहीं।

6. Check CPU and GPU Temperature

Normal laptop में इस setting को check करना ज्यादा जरुरी नहीं है , लेकिन अगर आप gaming laptop ले रहे हैं तो अपने नए laptop का CPU और GPU Temperature check करना काफी जरुरी है।

इस setting को check करने से आपको पता चल जाएगा कि आपके लैपटॉप का CPU और GPU दोनों ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं और आपको यह भी पता चल जायेगा है कि आपके लैपटॉप में overheating की समस्या है या नहीं।

इस सेटिंग को चेक करने के लिए, आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी, पहला MSI afterburner software और दूसरा कोई भी ऐसा game जिसमे high graphics का use होता हो।

high graphics game की मदद से आप अपने laptop के CPU और GPU दोनों को एक साथ check कर पाएंगे और MSI afterburner software की मदद से, आपको यह भी पाता चल जायेगा कि आपका laptop Game खेलते समय कितना FPS दे रहा है और इसके साथ आप CPU usages , GPU usages और CPU Temperature भी check कर पाएंगे।

अगर आपके लैपटॉप का GPU usages 90% से ज्यादा चला जाता है तो इसका मतलब है कि आपके लैपटॉप का GPU ठीक से काम कर रहा है, अगर CPU का तापमान 90 के आसपास रहता है तो वो भी सही है। अगर आपके लैपटॉप का CPU Temperature 95 plus हो जाता है , तो आपको चिंता करने की जरूरत है। अपने दिल की संतुष्टि के लिए आप अपनी लैपटॉप कंपनी के Customer care पर कॉल करके पूछ सकते हैं कि आपका laptop के CPU का temperature 95 plus जा रहा है , कोई problem तो नहीं है ना।

मेरे हिसाब से gaming laptop में 90 से 95 CPU Temperature काफी normal है लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके लैपटॉप में overheating की समस्या है, तो आप अपने laptop को exchange करके नया ले सकते हैं।

7. Warranty for Your Laptop

नया लैपटॉप लेने के बाद कई लोगों को warranty की समस्या का सामना करना पड़ता है, उन्हें समझ नहीं आता कि भविष्य में अगर उन्हें warranty का use करना है तो वह कैसे कर सकते हैं।

जब भी आप नया लैपटॉप लेते हैं तो आपको एक invoice मिलता है, चाहे आपने online store से लिया हो या offline store से। उस invoice की मदद से जब भी आपको बाद में warranty claim करने की जरूरत पड़े तो आप कर सकते हैं।

वैसे जब भी आप अपने नए लैपटॉप को इंटरनेट से पहली बार connect करते हैं तो वह कंपनी के server पर अपने आप रजिस्टर हो जाता है और उसकी warranty period शुरू हो जाती है।

आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका laptop internet से पहली बार कब connect हुआ था , यह पता लगाने के लिए आपको अपने laptop company के customer care में call लगाना होगा , जिसके बाद वह आपको जो जानकरी चाहिए वह दे देंगे। यह करने से आपको यह भी पता चल जायेगा कि आपको नया laptop मिला है या पुराना।

Conclusion

Naye Laptop Ko Kaise Check Kare इससे related मैंने आपको सारी जानकरी दे दी है, अगर आपको और कोई मदद चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद !!

नमस्कार मित्रों! यह लेख हमें पीयूष राज जी ने भेजा है, जो Techy Troops के author हैं। पीयूष जी को Latest Technology , Blogging , SEO , Digital Marketing , Product Review और Online Paise कैसे कमाए जैसे सम्बंधित विषयों पर लिखने और सीखने में रुचि है। हमें आशा है कि आपको पीयूष जी का यह लेख काफी पसंद आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button