कैसे बनें अमीर, How to Become Rich in Hindi

How to Become Rich in Hindi : कहा जाता है कि हुनर ,लगन और मेहनत; ये तीन ऐसी चीज़े हैं जो रंक को राजा, माटी को सोना और कोयले को हीरा बना सकती हैं। हमारे सामने कई ऐसी सच्ची घटनाएँ सुनने में आती हैं जिनमें एक छोटा सा इंसान बहुत बड़ा काम कर जाता है । ऐसी ही एक सच्ची घटना मैं यहाँ लिख रहा हूँ, उम्मीद है कि आप लोग जरूर प्रेरित होंगे ।

shoe-38शैरी सचमेल्ज़र अमेरिका के एक छोटे से शहर कोलो में रहती हैं। शैरी 2005 में एक साधारण सी हॉउसवाइफ़ थीं और कभी सोचा भी ना था एक दिन वो शहर की सबसे अमीर लोगों में गिनी जाएँगी। उन दिनों गर्मियों के दिन थे और शैरी जब जूते पहन कर बाहर जाती थी तो जूते पसीने से भीग जाते थे और उन्हें बहुत बुरा लगता था ।

एक दिन घर में खाली बैठे उन्हें अचानक से एक आइडिया आया और उन्होंने पूरे घर के जूते इक्कठ्ठे किए और सोचा कि क्यों ना इनके थोड़ी हवा पास के लिए छेद कर दिए जाएं जिससे कुछ नया फैशन भी लगेगा और पैरों को भी आराम मिलेगा ।

यही सोचकर शैरी ने कुछ जूतों में ऊपर से कुछ छेद कर दिए जो बहुत आरामदायक थे और कला में शैरी निपुण थी ही सो उसने कुछ इस तरह का लुक जूतों को दिया कि वो देखने में बुरे भी ना लगें और पैरों को भी आराम मिले।

शाम को जब पति घर पे लौटे तो शैरी ने अपनी कला उन्हें दिखाई । देखते ही उनके पति की आँखे चमक उठी क्यूंकि वो एक लाजवाब कला थी और अचानक दिमाग में आइडिया आया कि क्यों ना इसी तरह के जूते और चप्पलों का बिज़निस किया जाये । बस उसी दिन एक मिलिनेयर बिज़निस की पत्थर की पहली नींव रखी गयी ।

धीरे धीरे वो ऐसे जूते मार्किट में लेजाकर बेचने लगे और अच्छी इनकम होने लगी लोग उनके प्रोडक्ट खूब पसंद कर रहे थे । गर्मियों के अंत तक उन्होंने एक वेबसाइट लांच कर दी जहाँ से वो ऑनलाइन जूते सप्लाई करने लगे और धीरे धीरे अपना खुद की एक छोटी सी कंपनी खोल दी जहाँ काफी सारे मजदूर काम किया करते थे और शैरी और उनके पति मार्केटिंग किया करते थे।

शैरी को खुद इसकी उम्मीद नहीं थी कि उनकी कंपनी एक साल एक अंदर $10 मिलियन (करीब 65 करोड़) का प्रॉफिट कमा लेगी और उन्हें बना देगी – “शहर का सबसे अमीर इंसान”। और आज भी मार्किट में उनके जूतों की अच्छी सेल है क्यूंकि ये ना सिर्फ फैशनेबल हैं बल्कि काफी आरामदायक भी हैं ।

मित्रों , कई बार जीवन में जरुरी नहीं कि पैसा कमाने और आगे बढ़ने के लिए सिर्फ बड़ी डिग्रियों की जरुरत है। कुछ लोग कूड़े से ही बड़ी बड़ी मशीन बना देते हैं , जेम्स वाट ने केतली की भाप को देख कर रेल का इंजन बनाया जबकि वो बेचारा बिना पढ़ा लिखा था ।

इसीलिए कहते हैं कि अपने हुनर का इस्तेमाल करो तो माटी भी सोना बन जाती है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

24 Comments

  1. Yuppeee.. i solute.. Or. I am. Happy To Kii Unkey Husband. N unkey. Dream M. Pura karney.. Ki help karee.. N they both are. Today. Like. Star…

  2. दोस्तों ये कहानी बहुत अच्छी लगी। हम ने भी इसी परकार एक डिजिटल इण्डिया की सुरुवात की हैं।इसमें कोई इन्वेस्टमेंट नहीँ करना हैं, न ही कोई प्रोडक्ट खरीदना हैं और नहीं कोई बेचना,इसमें लोग लाखों रूपये कमा चुके हैं और कमा रहे हैं, भारत की कम्पनी चम्पकेश जिसको अभी एक साल हुआ हैं और कम्पनी में 31 लाख लोग ज्वाइन हो चुके हैं, ज्वाइन होने के लिए प्ले स्टोर से डाउनलोड करो और sign up with champcash पर click करो और अपना डिटेल भर दो और एक्सेप्ट करो फिर रेफेर id मांगे तब 1554345 डाल देना। अधिक जानकारी के लिए व्हाट्सप्प 7666534767 पर सम्पर्क करें।

    1. Hello Frend my self salil Kashyap
      Jiss Frend ko bhi bussnes krna hi Jo really life me kuchh bada krna chahte hi to best bussnes idea ke liye call ya watsap kre 9681946016

  3. बहुत शानदार article है ……. thank you for sharing . आप इसे भी पढ़े , आप को कई नई facts पता चलेंगे truthofthoughts.com/tricks-rich-people-use-every-day/

Close