गले की खराश से जल्द राहत के लिये घरेलू नुस्खे

गले की खराश के लिए घरेलू उपाय

मौसम बदलते ही गले में खराश होना एक सामान्य सी बात है| कई बार गले की खराश एक दो दिन में खुद ठीक हो जाती है लेकिन अगर यह ज्यादा दिन तक रहे तो इंफेक्शन का रूप भी ले सकती है इसके लिए आज हम कुछ घरेलु इलाज बता रहे हैं :-

● गले की समस्या का पहला देसी नुस्खा : लहसुन – Garlic Benefits in Throat Problem in Hindi

लहसुन हर घर में आसानी से मिल जानी वाली चीज है और लहसुन की एक कली गले की खराश दूर करने और गले को साफ़ रखने के लिए बहोत उपयोगी है। लहसुन की कली के दो टुकड़े कर के मुंह में रखकर पिपरमेंट की तरह चूंसे और बिच-बिच में इसे दांत से कुतरते रहे. इससे गले की तकलीफ में राहत मिलेगी.

● गले की समस्या में कारगर दूसरा देसी नुस्खा : मुनक्का – Raisin Benefits in Throat Problem in Hindi

मुनक्का जिसे अंग्रेजी में Raisin के नाम से जाना जाता है गले की समस्या में उपयोगी है। सुबह शाम दोनों वक्त चार-पांच मुनक्का के दानो को खूब चबाकर खा लीजिए। याद रहे की मुनक्का खाने के बाद ऊपर से पानी न पिएँ. दस दिनों तक यह प्रयोग करते रहने से गले की समस्या दूर होती है.

● गले की समस्या में कारगर तीसरा देसी नुस्खा : काली मिर्च और मिश्री – Black Pepper and Sugar Benefits in Throat Problem in Hindi

काली मिर्च के काले दाने और मिश्री भी गले की खराश का कारगर उपचार है। रात को सोते समय इसका प्रयोग कुछ यूँ करना है कि दो – तीन काली मिर्च और मिश्री चबाकर सो जाएं. सुबह तक गले की खराश में फर्क दिखेगा।

Throat Problem in Hindi● गले की समस्या में कारगर चौथा देसी नुस्खा : मुलहठी – Liquorice Benefits in Throat Problem in Hindi

मुलहठी यानी Liquorice की छोटी सी मटर के बराबर की गांठ रात को सोते समय मुंह में रखकर कुछ देर चबाएं. इसकी लार को धीरे-धीरे गले से निचे उतारें. इससे गले की खराश में फायदा मिलेगा.

● गले की समस्या में कारगर पांचवा देसी नुस्खा : हल्दी और नमक – Turmeric and Salt Benefits in Throat Problem in Hindi

हल्दी और नमक के माध्यम से गले की सूजन और गले की खराश दूर करने का प्रयोग हमारे यहाँ बहोत पुराना और देसी इलाज है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप पानी में एक – दो चम्मच हल्दी और एक – दो चम्मच नमक डालकर गरम कर लें. इस गुनगुने पानी से गरारे करे. यह प्रयोग गले को साफ़ रखने में आजमाया हुआ है।

● गले की समस्या में कारगर छठा देसी नुस्खा : लौंग – Cloves Benefit in Throat Problem in Hindi

लौंग यानी Cloves से भी गले की सामान्य समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। एक गिलास पानी में तीन – चार मध्यम आकार के लौंग डालकर पानी में खौला लें. गुनगुना होने पर इस पानी से गरारे करे. बची हुई लौंग मुंह में रखकर चबा जाएं।

● गले की समस्या में कारगर सांतवा देसी नुस्खा : अदरक – Ginger Benefit in Throat Problem in Hindi

यूँ तो अदरक वाली चाय पीने के लगभग भारतीय शौकीन है हांलाकि अदरक गले की समस्या की अपने आप में ही एक दवा है। अदरक का छोटा सा टुकड़ा पीसकर 1 गिलास पानी में उबाल लें. इसमें एक चम्मच शहद डालकर चाय की तरह पिएँ. इस प्रयोग से गले की समस्या में फायदा होगा.

● गले की समस्या के कारगर आंठवा देसी नुस्खा : दालचीनी – Cinnamon Benefit in Throat Problem in Hindi

दालचीनी जिसे दारचीनी या दालचिति भी कहा जाता है। दालचीनी का प्रयोग करने के लिए एक चम्मच दालचीनी का पावडर एक गिलास पानी में उबाल लें. इस गुनगुने पानी से सुबह – शाम गरारे करे. यह प्रयोग भी गले की समस्या में कारगर है।

* किसी भी घरेलु नुस्खे पर अमल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना हितावह है।

~~~~~~~~

गले की खराश और गले की सामान्य समस्या के 8 देसी नुस्खों का यह लेख हमें HindiSoch.com के एक रीडर और ब्लॉगर Mr. Huzaifa द्वारा हमे भेजा गया है। आप उनके ब्लॉग http://hindifunbox.blogspot.in/p/blog-page_4.html की विजिट भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

3 Comments

  1. मेरे लेख को HindiSoch.Com में जगह देने के लिए शुक्रिया, पवन जी।

Close