जूनून हो तो सफलता जरूर मिलती है | Successful Entrepreneur Story in Hindi

Successful Entrepreneur Story in Hindi

कहा जाता है कि अगर कुछ करने की लगन और जज्बा हो तो किस्मत पलटते देर नहीं लगती। कबीरदास जी ने बिलकुल सही कहा है – ‘रसरी आवत जात से सिल पर परत निसान’, लगातार कठोर मेहनत करने से हर कठिन कार्य को आसान किया जा सकता है।

VSS Mani Just Dial Owner
Image Source: Bhaskar.com

वीएसएस मणि, ये नाम है उस शख्स का जिसने देश के युवाओं के लिए एक मिशाल पेश की है और बताया कि कैसे कठिन संघर्षो के बावजूद भी सफलता हासिल की जाती है ।

वीएसएस मणि जी “jusl dial” कंपनी के मालिक हैं और कलकत्ता के रहने वाले हैं । “Just Dial” आज 900 करोड़ की कंपनी है जिसमें हजारों कर्मचारी काम करते हैं।

एक समय था, जब वीएसएस मणि जी कठिन संघर्षों से गुजर रहे थे। बहुत कोशिशों के बावजूद भी कोई कार्य सफल नहीं हो पा रहा था ।

वैसे Just Dial का आइडिया उनके दिमाग में 22 साल की उम्र से ही था और इसी की वजह से उन्होंने Askme नाम की एक कंपनी भी शुरू की थी लेकिन ये कंपनी बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पायी ।

उन संघर्षों के दिनों में वीएसएस मणि जी ने पत्नी के गहने बेच कर Just Dial की शुरूआात की और उनकी कठिन मेहनत का नई नतीजा है कि आज कंपनी 900 करोड़ की हो गयी है ।

यही नहीं , स्वयं अमिताभ बच्चन JustDial के ब्रांड एम्बेसडर हैं और आज ये बहुत विख्यात कंपनी में से एक है । 8888888888 ये नंबर JustDial के लिए प्रयोग किया जाता है। वीएसएस मणि जी आज उस मुकाम पर हैं कि उनका जीवन युवाओं के लिए एक प्रेरणा का स्रोत हो सकता है ।

मित्रों , जीवन में जब कठिन समय आये तो घबराएं नहीं क्यूंकि संघर्ष एक परीक्षा के समान है जिसमें उत्तीर्ण होकर ही आप सफल हो सकते हैं। इस Real कहानी से आपने क्या सीखा ,Comment के माध्यम से हमें जरूर बताएं

बिजनिस मैन की सफलता की कहानियां –
भगवान उन्हीं लोगों की मदद करते हैं जो स्वयं की मदद करते हैं
सफल और असफल लोगों में फर्क
क्या है खुशियों का राज
कहानियाँ, कैसे लोग होते हैं सफल

21 Comments

  1. बहुत ही प्रेरणा दायक कहानी हर युवा के लिए।

  2. sir i am just 21 years old. my familly is very poor .I do not want to do any thing like you but i am not trobled by it, I too will do the same thig as you would like to saa the world. i have a lot to do my home work that i have a lot to do with my family

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close