पढाई में सफलता की टिप्स Study Tips in Hindi for Students

Hindi Tips for Study

नमस्कार दोस्तों, मैं पवन कुमार आप सबका हिंदीसोच में स्वागत करता हूँ। आज हम यहाँ कुछ Study Tips(in Hindi) शेयर कर रहे हैं जिनसे विद्यार्थियों को बेहद मदद मिलेगी| कुछ दिनों से किसी कारणवश मैं हिंदीसोच पर प्रेरक लेख नहीं लिख पा रहा था इसके लिए आपसे क्षमा चाहूँगा । आज मैं एक ऐसे टॉपिक पर लिखने जा रहा हूँ जो हर इंसान के लिए लाभकारी होगा और खासकर विद्यार्थियों के लिए…. आज का हमारा टॉपिक है – “How to Learn Anything Easily” मतलब आसानी से “कैसे याद करें”

कैसे करें याद –

दोस्तों ये जो हमारा दिमाग है ना ये बातों को याद नहीं रखता बल्कि घटनाओं को याद रखता है। ये दिमाग हर घटना की एक इमेज बना लेता है और फिर उस घटना से जुडी सारी बातें हमें याद रहती हैं और हम बाकि बातें भूल जाते हैं।

अगर मैं आपसे पूछुं कि ठीक एक साल पहले आज के दिन आप क्या कर रहे थे तो गारंटीड आपको कुछ याद नहीं होगा लेकिन सालों पुरानी बर्थडे पार्टी की मस्ती और बातें सब याद होंगी क्योंकि आपके दिमाग में बर्थडे पार्टी वाली घटना की एक इमेज बन चुकी है और उससे जुड़ी बातें भी याद आ जाती हैं।

आज मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप परीक्षा में कठिन सवालों के जवाब भी आसानी से याद कर सकते हैं और ये एक ऐसा तरीका है कि आप याद की हुई चीजों को कभी नहीं भूलेंगे।

चलिए एक सवाल आपसे पूछता हूँ – wifi (वाईफाई) का आविष्कार किसने किया ?
उत्तर – John O’Sullivan (जॉन ओ सुलिवन)

अब एक किस्सा सुनिए – एक बार एक लड़का जिसका नाम जॉन ओ सुलिवन था वो एक लड़की के घर के बाहर अक्सर खड़ा रहता था। लड़की रोज खिड़की से जॉन ओ सुलिवन को अपने घर के बाहर खड़ा हुआ देखती उसे लगा कि इस लड़के को मुझसे प्यार है। लेकिन जॉन ओ सुलिवन नाम का लड़का कभी कुछ नहीं बोला वो बस उसके घर के सामने खड़ा रहता था। एक दिन लड़की खुद नीचे आयी – आप मेरे घर के सामने खड़े रहते हैं लगता है आपको मुझसे प्यार है तभी जॉन ओ सुलिवन बोला – अरे नहीं आपके घर के wifi में पासवर्ड नहीं लगा है मैं तो wifi use करने के चक्कर में खड़ा रहता हूँ। 🙂 🙂

अब इस किस्से को पढ़ने के बाद आपसे कोई भी पूछेगा – wifi (वाईफाई) का आविष्कार किसने किया ? तो तुरंत आपको ये कहानी याद आजायेगी और तुरंत जॉन ओ सुलिवन का नाम भी याद आ जायेगा।

तो दोस्तों हम कई बार कुछ चीजें पढ़ लेते हैं और हमको लगता है कि वो हमें याद हो गयीं हैं लेकिन कुछ देर बाद ही हम उनको भूल जाते हैं। अब जब भी आप कुछ याद करें तो उससे related एक कहानी बनायें, कोई मजेदार सी कहानी फिर आपको चीजें खुद ब खुद याद रहेंगी।

कैसा लगा दोस्तों आपको हमारा ये तरीका ?

भई मुझे तो ये तरीका बड़ा ही पसंद आया और मेरी नजर में ये कारगर भी है। आप भी try करें और result देखें,,,और अगर सचमुच ये तरीका आपको अच्छा लगे तो हमारे इस आर्टिकल पर कमेंट करना ना भूलियेगा। नीचे कमेंट बॉक्स में जाएँ और अपना मैसेज हमें लिखकर जरूर भेजें हमको आपके मैसेज का इन्तजार रहेगा 🙂

Thank You दोस्तों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

22 Comments

  1. Hi pawan sir,
    Good post.kafi achha example diya hai apne.
    Nice short story.
    Main bhi apki yeh trick ka use karoonga.
    Thanks sir.

  2. तरीका तो try हो ही जाएगा ,लेकिन अभी तो Joke काफी मजेदार लगा 🙂 ।free ka Wi-Fi भी मिल गया और number भी बन गए :)।

  3. If you can send me your srory in my gmail so please send me to my gmail account. My gmail account is “[email protected]

    Amazing you prove your think was different nice story I like I waiting your next story

    Thank you ?

  4. according to memory it is best but story is not possible for all subjects or words. try to think better solution for all subjects

    thanks

  5. बहुत अच्छी कहानी लगी ऐसे ही कहानी लाते रहिये और दिल को छूते रहिये|

Close