स्वरचित हिंदी ब्लॉग रचना Hindi Blog on “Pain is Temporary”

Best motivational Hindi blog with strong message, Pain is temporary Success is forever

दोस्तों क्रिकेट मैच देखने का शौक तो हर किसी को है। क्या कभी सचिन को बैटिंग करते देखा है ? just kidding 🙂 मुझे पता है सबने देखा है। ना जाने कितनी ही बार आपने देखा होगा कि जब सचिन 70 या 85 के आसपास बैटिंग कर रहे होते हैं तो उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है और फिर पवेलियन से कोच आके उनकी चोट को ठीक करने की कोशिश करता है।

फिर से सचिन उठकर बैटिंग करते हैं और इंडिया को जीता कर ही दम लेते हैं। इण्डिया की जीत पर तो आपने खुशियां मनाई होंगी लेकिन आप शायद सचिन से एक बहुत बड़ी प्रेरणा लेना भूल गए।

सफलता तक पहुँचने में हर इंसान को दर्द झेलना पड़ता है और ये जो दर्द है ना, ये temporary है, अभी है कल नहीं होगा। लेकिन जो लोग इस दर्द को भुलाकर साहस से आगे बढ़ते जाते हैं, उन लोगों की सफलता अमर हो जाती है और यही कारण है कि आज सचिन को “God of the Cricket” का दर्जा प्राप्त है।

Pain is Temporary, जिस किसी ने भी इस बात को जान लिया उसे दुनिया की कोई भी ताकत सफल होने से नहीं रोक सकती।

आपने “भाग मिल्खा भाग” मूवी देखी होगी। उसमें जब कुछ विरोधी लोग मिल्खा सिंह को हॉकी से पीटकर घायल कर देते हैं, मिल्खा सिंह को गंभीर चोटें आती हैं लेकिन फिर भी वो अगले दिन दौड़ता है। और केवल दौड़ता ही नहीं बल्कि नेशनल रिकॉर्ड भी तोड़ता है क्योंकि वो जानता था कि Pain is Temporary, ये दर्द उसे रोक नहीं सका। उसके अंदर जूनून था, एक गुस्सा था, उसे गुस्सा था उस दर्द से और उसे मालूम था कि ये दर्द मुझे रोक नहीं सकता।

pain-is-temporary-success-is-foreverअच्छे से अच्छे लोग दुःख और दर्द में टूट जाते हैं लेकिन कुछ लोग उसी दर्द को अपनी मजबूती बनाते हैं। दोस्तों अब्दुल कलाम ने पूरी जिंदगी संघर्षों में बितायी लेकिन आज उनकी सफलता अमर हैं।

वो संघर्ष का दर्द तो बीत गया, क्योंकि वो कुछ ही पलों का था लेकिन दर्द सहने के बाद जो सफलता हासिल की वो अमर है और उसी सफलता के लिए आज हम कलाम जी को याद करते हैं।

आप क्या सोचते हैं? क्या आपका ही दर्द सबसे बड़ा है? अरे दुनिया में ना जाने कितने ही लोग आपसे भी बड़ी मुसीबतों का सामना कर रहे हैं और जी रहे हैं।

जिंदगी को दुनिया में अरबों लोग जी कर चले गए लेकिन कुछ चंद ही लोग हैं जिन्होंने दर्द को अपनी शक्ति बनाया, वो दर्द के आगे नहीं झुके, दर्द तो पल भर का है दोस्तों, आज है कल नहीं होगा लेकिन उसके लिए आपको अपनी मंजिल से पीछे नहीं हटना चाहिए।

यही हमारे इस Hindi Blogs का सबक है और इसी के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ और आशा करता हूँ कि जो सन्देश में आप तक पहुँचाना चाह रहा हूँ वो पहुँच गया होगा। आज इस लेख को पढ़ते हुए अपने मन में गांठ बाँध लीजिये कि “Pain is Temporary” ये दर्द आपको रोक नहीं सकता।

दोस्तों इस प्रेरक लेख को पढ़कर आपको नीचे लगे कॉमेंट बॉक्स में जाना है और अपना कॉमेंट हमें लिखकर जरूर भेजना है क्योंकि आपके कॉमेंट से हमें प्रोत्साहन मिलता है और हम आपके लिए और भी मोटिवेशनल ब्लॉग लिखते रहेंगे।

धन्यवाद!!!

Related Articles

8 Comments

  1. Sir,
    Jo baat aapne likhi hai usko jaanta ti tha par usski power ko nhi jaanta tha..
    Aaj aapka ye articles padhkar mujme purani energy jo Nirasha ke wajah se kho si gyi thi , lag raha hai ki wapas aa gyi..
    Bahut bahut sukriya sir iss articles ko likhne ke liye..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close