Narendra Modi Life Biography in Hindi कैसे बना एक चाय वाला प्रधानमंत्री

History of Narendra Modi in Hindi

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री “नरेन्द्र मोदी जी” आज भारत के सबसे ज्यादा चर्चित व्यक्ति हैं। केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनके नाम के अनेकों प्रसंशक हैं। माननीय नरेन्द्र दामोदरदास मोदी (पूरा नाम) भारत के 15 वें प्रधानमंत्री हैं एवं ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म स्वतंत्र भारत (यानि 1947 के बाद) में हुआ।

नरेन्द्र मोदी जी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को गुजरात के मेहसाना जिले में वडनगर नाम के कस्बे में हुआ। पिता दामोदर दास मोदी और माँ हीराबेन के 6 बच्चों में से ये तीसरे नंबर के थे। इनके घर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी। माँ दूसरों के घर में जाकर बर्तन साफ़ करती थी और पिता की एक छोटी सी चाय की दुकान थी।

एक कच्चे मकान में पूरा परिवार रहता था। गरीबी के कारण दो वक्त का खाना भी सही से नसीब नहीं होता था। संघर्ष भरे माहौल में मोदी जी ने बहुत छोटी उम्र में ही जीवन के कई ऊँचे नीचे पड़ाव देख लिए थे। बचपन से ही इनको पढाई लिखाई का बेहद शौक था।

यूँ तो ये पिता के साथ चाय की दुकान पर हाथ बंटाया करते थे लेकिन जब भी मौका मिलता ये पुस्तकालय जाकर घण्टों पढ़ाई करते। ये बचपन से ही स्वामी विवेकानंद एवं उनके विचारों को अपना आदर्श मानते थे।

13 वर्ष की आयु में नरेन्द्र की सगाई जसोदा बेन चमनलाल के साथ कर दी गयी। लेकिन कुछ पारिवारिक समस्याओं के कारण 1967 में मात्र 17 वर्ष की उम्र में ही ये घर छोड़ कर चले गए। ये घर छोड़कर उत्तरी भारत में स्थित स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित हिन्दू आश्रम एवं कोलकाता के बेलूर मठ ऐसे ही कई आश्रामों का भृमण करने लगे। इन्हीं दिनों में इन्होंने जीवन को गहराई से जाना अपनी सोच को सुधारा और करीब 2 साल बाद फिर से वापस घर आ गए।

इसके बाद मोदी जी आर.एस.एस. (R.S.S.) के सदस्य बने और पूरी मेहनत से आर.एस.एस. के लिए काम करने लगे। इतनी व्यस्तता के बावजूद मोदी जी पढाई करना नहीं छोड़ा और राजनीति विज्ञान में डिग्री प्राप्त की। वो दिन रात लोगों की सेवा करते लोगों से जुड़ते और उनकी समस्या को करीब से जानने की कोशिश करते।

narendra-modi1975 में भारत में राजनैतिक झगडे चल रहे थे तो उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने कई राज्यों में आपातकाल घोषित कर दिया और आर.एस.एस. संस्था को बंद करने को कहा लेकिन मोदी जी फिर भी गुप्त रूप से लोगों की सेवा में लगे रहे और आर.एस.एस. का प्रचार चलता रहा। उनके इस काम से खुश होकर उनको भाजपा में शामिल किया गया।

2001 में गुजरात में भयंकर भूकंप आया जिसकी वजह से गुजरात को बहुत नुकसान झेलना पड़ा। उस समय की सरकार के राहत कार्य से नाखुश होकर भाजपा वालों ने मोदी जी को गुजरात का मुख्यमंत्री बना दिया। मोदी ने उस भूकंप से गुजरात को उबारने में जी तोड़ मेहनत की और वो सफल भी हुए और वो गुजरात में बेहद लोकप्रिय हो गए।

गुजरात की जनता ने भी उनको लगातार चार बार मुख्यमंत्री चुनकर भारत के सबसे बेहतर मुख्यमंत्रीयों में शामिल कर दिया।

इसके बाद 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में भाजपा ने मोदी को उतारा और पूरे भारत में मोदी के नाम की लहार इतनी तेजी से दौड़ रही थी कि काफी लोगों ने पहले ही मोदी को प्रधानमंत्री मान लिया। खासकर युवाओं ने मोदी को विशेष प्रोत्साहन दिया।

उनके नेतृत्व में भारत की प्रमुख विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा और 282 सीटें जीतकर अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की। भारत के राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने उन्हें 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमन्त्री पद की शपथ दिलायी और आज वे स्वतन्त्र भारत के 15वें प्रधानमन्त्री हैं और कुशलता पूर्वक भारत की सेवा कर रहे हैं।

मोदी जी की कुछ प्रमुख योजनाएं –

धन योजना
स्वच्छ भारत अभियान
मेक इन इंडिया
डिजिटल इंडिया

मोदी जी के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प जानकारियां –

1. मोदी जी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म स्वतन्त्र भारत में हुआ

2. सोशल मिडिया पर सबसे ज्यादा पॉपुलर इंसान हैं मोदी जी

3. गुजरात की राजधानी गांधीनगर एशिया की Greenest Capital City में है

4. मोदी बचपन में पिता के साथ चाय बेचते थे

5. मोदी जी स्वामी विवेकानंद से बेहद प्रभावित हैं

6. मोदी बचपन से बहादुर थे एक बार मगरमच्छ का बच्चा हाथ में उठा लाये थे

7. बचपन से ही नाटकों और भाषणों में हिस्सा लेते थे

8. मात्र 13 साल की उम्र में इनकी शादी हो गयी थी

9. मोदी जी रोजाना योगा करते हैं फिर चाहे वो कहीं भी हों

10. वे रोजाना 18 घंटे काम करते हैं केवल कुछ ही घंटे सोते हैं

11. मोदी जी ने अपने 2 साल के कार्यकाल में अभी तक कोई छुट्टी नहीं ली है।

ऐसे हैं हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, आज हर बच्चा बच्चा मोदी जी को जानता है और युवाओं की वो हमेशा से ही पहली पसंद रहे हैं। तो आइये हम भी अपने वर्तमान प्रधानमंत्री को बढ़ावा दें और भारत को विश्व में उच्च स्थान दिलाने की कोशिश करें।

धन्यवाद!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

19 Comments

  1. मुझे लगता है कि हमारे Prime Minister Narendra Modi जी के नेतृत्व में हमारा भारत तेजी से उन्नति कर रहा है | I am so proud of him. Great Leader.

  2. आपने मोदी जी के बारे में बहुत अच्छी जीवनी लिखी है | आपने बहुत सही लिखा है कि कैसे एक चाय वाला struggle करके देश के PM बनकर सबके दिलों पर राज कर रहा है |

  3. Good , but Sh Narendra Modi Ji 1967 me 17 saal ki aayu me ghar chodkar gye the na ki 1917 me aur artical ke shuruat me rastrapati likha hai pradhanmantri ki jagah

  4. Dosto Jab modi ji ease sangarsh bhare jivan se nikal ke desh ke PM ban sakte he.. to aaj kal hum ek choti si problam aate hi suside ka kyo sochte he … kyo hame life bouring lagti he … dosto kitni bi badi problam ho solution bi he … agr aap ki life me problem he or solution nahi mill raha he to plz msg me I solved your all big problem plz msg me in whatsapp- 8290797946 plz msg and solved your problem

  5. Very Nice Modi jee jab tak suraj chad reahega jabtak aap ka modi g Name rehega

    Jai hind

    Jai Bahart

    aap ko me like kar ta hu

    Jai Modi G

  6. Bahut -2 dhanybad sir prdhan mantri N.M. ji ka jivani likhakar ham logo ko sanghrsh , hausala aur manobal ko bdhaye
    hai ” Sailut karke hai ese prdhanmantri ji ko jo mere desh ke liye etana mehant kiya .

    DHRM KI PUJA KRM KI PUJA , PUJA HOTI BHAGWANO KI SARA PUJAN JHUTHI HAI .

    JAB PUJA NA HO ESE DESH KO RAKSHA KRANE WALO KI.

    JAY HIND JAY BHARAT

  7. नरेन्द्र मोदी जी का जीवन हर युवा के लिए प्रेरणाश्रोत है, जिन्दगी में मुश्किलों को हराकर कैसे आगे बढना है यह मोदी जी से सीख सकते हैं, great leader

Close