जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

जन्म प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

एक ऐसी सेवा की कल्पना करें जो आपके लिए चारों ओर दौड़ती हो। आपको बस इतना करना होगा कि अपने घर पर आराम से  बैठ अपने कीबोर्ड पर कुछ बटन दबाने होंगे । ऑनलाइन शॉपिंग, डेटिंग, कैब बुलाना  और खाना ऑर्डर करने जैसी  प्रक्रियाएं अब ऑनलाइन हो चुकी है । हालांकि, एक अन्य कार्य जो सभी को संभालना पड़ता है वह है श्रमसाध्य कागजी कार्रवाई जब अनिवार्य दस्तावेज की बात आती है।

यह तथ्य है  कि ये दस्तावेज अनिवार्य हैं, इसका मतलब है कि सभी को उन्हें पूरा करना होगा, कार्यालय में अधिक लोग, लंबी कतारें, जिससे पूरी प्रक्रिया शुरू होने से खत्म होने तक का समय लगता है। यह आमतौर पर एक बुरा सपना होता है क्योंकि इसे संभालने वाले लोग ओवरवर्क हो जाते हैं और ऐसा करने पर काम थोड़ा धीमा हो जाता  हैं। इसके अलावा, वे हमेशा प्रक्रिया को नहीं जानते हैं और अपने आवेदकों को वापस बुलाते हैं।

नई प्रणाली लोगों को एक तेज़ वेबसाइट के माध्यम से अपने दस्तावेज़ बनाने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, वेबसाइट के कर्मचारी आपके और से ये काम संभाल लेते है  । चूंकि वे एक बार में कई लोगों के लिए पूरी प्रक्रिया को संभालते हैं, इसलिए वे इसे एक ही यात्रा में सभी के लिए करवाते हैं। इसके अलावा, वे पहले से ही आवश्यकताओं को जानते हैं और तुरंत आपको वह जानकारी प्रदान करने में सक्षम होते है ।

वेबसाइट विभिन्न ऑनलाइन जन्म प्रमाणपत्र पंजीकरण से संबंधित मुद्दों के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज की एक सूची  ग्राहकों को प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, वे आपकी ओर से इन परिवर्तनों और प्रक्रियाओं को भी संभालते हैं।

वेबसाइट त्रुटियों या टाइपो के मामले में आवेदकों को उनके जन्म प्रमाण पत्र में बदलाव करने के लिए एक ऑनलाइन एजेंट प्रदान करती है। यदि कोई व्यक्ति ऑफलाइन माध्यम से खुद इन् चीज़ो को   संभालने की कोशिश करे , तो उन्हें   उस क्षेत्र के लिए रजिस्ट्रार, नोटरी सहित विभिन्न कार्यालयों की  कई यात्राएं करनी होंगी क्युकी कुछ बदलाब स्टाम्प पेपर द्वारा भी किये जाने होते है । वेबसाइट में ऐसे लोग हैं जो आपकी ओर से इस पूरी प्रक्रिया को संभालेंगे, और वे उसी के लिए एक छोटी राशि का शुल्क लेंगे।

बहुत बार लोग अपने मूल जन्म प्रमाणपत्र को खो देते हैं और यह एक और दस्तावेज है जिसके लिए उन्हें फिर से आवेदन करना  पड सकता है । पोर्टल इस मुद्दे को भी संभालता  है और सहायक दस्तावेजों की एक सूची प्रदान करता है जिन्हें इस प्रक्रिया के लिए प्रस्तुत किया जाना है। फिर वे इन दस्तावेजों को संबंधित कार्यालयों में ले जाते हैं और उसी को जमा करते हैं।

वेबसाइट डाक सेवा के साथ भी काम करती है, इसलिए वे उन दस्तावेजों को भेजने की स्थिति में हैं, जिनके लिए आपने एक किफायती सेवा के माध्यम से अपने घर पर आवेदन किया था। वे एक अनुमानित तारीख प्रदान करते हैं जब आप उन्हें प्राप्त करेंगे और साथ ही एक हद तकआप इसे ट्रैक कर सकते हैं। आप प्रमाणपत्र के डुबलीकेट कॉपी के लिए भी आसानी से आवेदन कर सकते है।

कुल मिलाकर, अधिक लोगों को सिस्टम से लाभ होने लगा है और यह हर गुजरते महीने के साथ बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन माध्यम को अपना रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Close