जिंदगी बदलने वाली कहानियां=>यहाँ क्लिक करें

India me YouTube Se Paise Kaise Kamaye Unlimited

अपना वीडियो चैनल बनाकर “YouTube से पैसे कैसे कमायें”? Youtube पर अपना Channel बनाकर और उसपर Video Upload करके आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते हैं| इसके लिए आपको YouTube में monetization enable करना होगा और YouTube Channel को Adsense से जोड़ना होगा|

Youtube se paise kaise kamaye

आपकी बेहतर सुविधा के लिए हम आपको step by step सब कुछ detail में बताएंगे कि कैसे YouTube पर video upload करना है और कैसे आप YouTube से online earning कर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं how to earn money from YouTube channel.

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा video प्लेटफार्म है जहाँ आपको हर तरह की videos देखने को मिल जायेंगी। इसमें काफी videos entertainment से सम्बंधित हैं तो काफी videos विज्ञान या किसी technical tutorial से सम्बंधित हैं। लाखों करोड़ों लोग YouTube पर रोजाना video देखते हैं और लाखों लोग YouTube पर अपनी video डालकर पैसे भी कमा रहे हैं।

YouTube Se Paise Kamane के लिए किन चीजों की जरुरत है ?

दोस्तों YouTube se paise kamane ke liye सबसे पहले आपको अपने अंदर के टेलेंट को तलाशना होगा यानि आप किस तरह की videos बना सकते हैं। कुछ लोग क्रिकेट से जुडी video बनाते हैं, कुछ लोग खुद गाना गाकर अपनी video बनाते हैं, कुछ लोग interesting tricks की video बनाते हैं तो ठीक वैसे ही आपको एक टॉपिक चुनना होगा जिसमें आपको अच्छी knowledge हो फिर उसी टॉपिक पर आप video बनायें।

तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होती है –

1. एक टॉपिक जिसपर आपको video बनानी हैं
2. Video बनाना आना चाहिये
3. एक YouTube channel बनाना है जिस पर आप video upload करेंगे
4. एक Adsense account, एडसेंस में ही YouTube आपको पैसे भेजेगा

YouTube के लिए Video कैसे बनायें –

आज कल हर इंसान के पास smart phone है जिसमें अच्छी क्वालिटी के camera भी होते हैं तो आप चाहें तो अपने mobile के camera से ही video बना सकते हैं।

अगर आप बहुत high quality की hd video बनाना चाहते हैं तो आप एक अच्छा camera भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा आज internet पर काफी अच्छे software भी उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपनी video को अच्छा बना सकते हैं।

YouTube Channel Kaise Banaye –

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि आपको एक YouTube Channel की जरुरत पड़ेगी जिसपर आप अपने videos upload करेंगे। YouTube Channel बनाने के लिए आपके पास एक Gmail id होनी जरुरी है।

सबसे पहले आप https://www.YouTube.com/ पर जायें और Sign in के option पर click करें। अब आप अपनी Gmail id और password डालकर YouTube पर login कर सकते हैं और अपने मनपसंद नाम से अपना YouTube Channel बना सकते हैं।

YouTube पर कैसी Videos Upload करनी हैं –

YouTube se paise kamane से पहले आपको एक बात जान लेना बेहद जरुरी है कि YouTube पर किस तरह की video upload करना allow है। दरअसल काफी लोग दूसरों की YouTube video download करके उन्हें अपने channel पर upload कर देते हैं।

अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो YouTube आपका channel suspend कर देगा। तो YouTube पर कोई भी copyright video अपलोड ना करें। इसके अलावा अश्लील video upload करना भी illegal है। तो केवल अच्छी और खुद की बनाई हुई video ही YouTube पर upload करें।

YouTube Se Earning Kaise Hoti Hai –

काफी लोगों को अब तक confusion होगा कि YouTube पर video बनाने के पैसे क्यों मिलते हैं ? दरअसल जब भी आप YouTube पर कोई video देखते हैं तो उसमें कुछ advertisement होते हैं।

ये advertises YouTube video शुरू होने के पहले भी आता है और कई बार video के बीच में भी आता है तो जितने ज्यादा लोग आपकी video को देखेंगे उतने ही ज्यादा views advertise पर भी होंगे। इन advertises पर होने वाले views के हिसाब से हमें पैसे मिलते हैं।

यानि – जितने ज्यादा Video पर views = उतनी ज्यादा YouTube से earning

अपनी Video को Monetize कैसे करें –

आपको अपनी videos बनाकर उनको अपने YouTube channel पर upload करना है। इसके बाद आपको अपनी videos में monetization के option को enable करना है। दरअसल अगर आप monetize नहीं करेंगे तो आपकी video पर advertise नहीं दिखेंगे इसलिए video को monetize करना बहुत जरुरी है।

अपनी video को monetize करने के लिए आप यहाँ क्लिक करें- https://www.YouTube.com/features और monetization के option को enable कर दें।

अब आप अपने video manager में जायें वहां सभी videos के आगे बने $ के निशान पर क्लिक करें इस तरह आप अपनी सभी videos को monetize कर सकते हैं।

YouTube से पैसे अपने Bank Account में कैसे मंगाये –

YouTube पर अब आपकी videos पर advertise आने लगेंगे और आपकी earning भी होने लगेगी लेकिन आपको YouTube में adsense account add करना है क्योंकि adsense account से ही आपके पैसे आपके बैंक account में आयेंगे।

YouTube channel को adsense से connect करने के लिए यहाँ क्लिक करें – https://www.YouTube.com/account_monetization

अब आप How will I be paid? के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको एक associate an Adsense account का option मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

यहाँ क्लिक करने के बाद आप Adsense account को login करके YouTube से connect कर सकते हैं।

YouTube से Paise कब मिलते हैं –

YouTube adsense account के through paise भेजता है और Adsense 100$ complete होने के बाद ही आपको payment send करेगा। तो सबसे पहले आप 4 – 5 अच्छी videos बनाइये और उनपर views बढाइये इसके बाद Adsense में अपना Bank Account add करिये। Adsense हर महीने की 21 तारीख को पैसे send करता है अगर आपके 100$ complete हो गए हैं तो आपके पैसे भी आपके Bank Account में भेज दिये जायेंगे।

Conclusion – दोस्तों इस article में हमने YouTube se paise kamane ke tarike को detail से बताया है। हर point को अच्छे से clear करने की कोशिश की गयी है और हमें पूरी उम्मीद है कि ये article आपके लिये बेहद मददगार साबित होगा और आप भी YouTube se online earning करने में success जरूर होंगे।

अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें comment में लिखकर बता सकते हैं। हम आपकी हर समस्या का निवारण करने की कोशिश करेंगे!!

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + three =

11 Comments

  1. vijay
  2. Ayush Mishra
  3. AVINASH GIRI