जिंदगी बदलने वाली कहानियां=>यहाँ क्लिक करें

Back Pain: Causes, Health Tips and Treatments in Hindi पीठ दर्द दूर करने के आसान उपाय

back-pain-lg1Back Pain, कमर दर्द आज एक सामान्य सी बीमारी है जो अक्सर लोगों में देखी जा सकती है और सूत्रों की मानें तो भारत में करीब 60% लोग ऐसे हैं जो कभी ना कभी पीठ दर्द की समस्या का सामना करते हैं और कुछ तो ऐसे हैं जिन्हें अक्सर ही ये समस्या रहती है। पीठ दर्द यूँ तो कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन हाँ अगर दर्द लगातार रहे तो डॉक्टर से मिलना बहुत जरूरी है। वैसे कमर दर्द उम्र पर भी निर्भर करता है, सामान्य रूप से 35 से 55 की आयु में ये समस्या ज्यादा देखी जाती है। कमर दर्द मुख्य रूप से 3 तरह का होता है-


1. Postural Syndrome- गलत तरीके से बैठने या खड़े होने से हमारी रीढ़ की हड्डी में कुछ कोशिकाओं stressed यानि दब जाती हैं और कमर के नीचे दर्द होता है इसे पोस्टुरल सिंड्रोम कहते हैं।
2. Derangement Syndrome- हमारी रीढ़ की हड्डी में disc होती हैं और इन disc में एक तरल पदार्थ होता है जिसके गड़बड़ होने से दूसरे tissue(ऊतकों) पर ज्यादा प्रेशर आ जाता है, इसे ‘slipped disc’ भी कहते हैं।
3. Dysfunction Syndrome- इस तरह की समस्या हमारी मांसपेशियों, जोड़ों, स्नायु के छोटे या शिथिल हो जाने की वजह से होती है।
(Reference – http://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/fitness/Fight-back-pain/articleshow/5156771.cms)

डॉक्टरों की मानें तो 70% से 80% कमर दर्द लोगों के सही ढंग से ना बैठने के कारण होता है।

क्यों होता है पीठ या कमर दर्द (मुख्य कारण) –
1. मानसिक रूप से तनावपूर्ण नौकरी
2. गर्भधारण
3. केवल बैठे रहने वाली जॉब
4. बढ़ती उम्र
5. बहुत ज्यादा चिंता
6. डिप्रेशन
7. मोटापा
8. ज्यादा शारीरिक व्यायाम
9. धूम्रपान
10. बैठने का ढंग सही ना होना
11. कोई ज्यादा वजन वाली चीज़ उठाना
12. गलत तरीके से सोना
13. चोट लगना आदि

कमर दर्द का निवारण –

डॉक्टरों का कहना है कि कमर दर्द कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है आप चाहे तो थोड़ी सावधानी और थोड़े व्यायाम से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। थोड़ा सुबह जरूर घूमिये, शरीर को थोड़ा मूविंग(चलायमान) रखिये। आपका खाना भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक हैं। मछली, तिल अनाज, कद्दू, और पत्तेदार सब्जियों आदि कमर दर्द से निवारण में सहायक हैं। आइये जानते हैं कुछ तरीके जिनसे पीठ दर्द दूर किया जा सकता है –

1. आराम – अगर आप को कमर दर्द है तो थोड़ा आराम कीजिये जिससे आपकी रीढ़ को पोषण मिलेगा और शरीर को भी आराम मिलेगा। कई बार कुछ वजन का काम करते हुए रीढ़ में छोटी मोटी चोट लग जाती है और आराम करने से चोट रिकवर हो जाती है।

2. Hot and cold treatments – ठंडा -गर्म एक थैरेपी है जिसमें लोग गर्म पानी को किसी बोतल या अन्य किसी चीज़ में भरकर पीठ पर रखते हैं। वहीं कुछ लोग ठंडा पानी या बर्फ के टुकड़े भरकर पीठ पर रखते हैं। ऐसा करने से कमर दर्द में राहत मिलती है। नीचे दिए गए चित्र में आप देख सकते हैं।
10-1365592325-heatingpad

3. व्यायाम – कमर दर्द के लिए बहुत सारी आसान एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप डॉक्टर की सलाह या किसी ट्रेनर की देख रेख में कर सकते हैं। ध्यान रहे, व्यायाम का गलत तरीका आपके दर्द को बढ़ा भी सकता है।

4. सोने की स्थिति बदलें – कमर दर्द अगर लगातार रहे तो आपको अपने सोने की स्थिति में भी बदलाव करना बहुत जरुरी है। अगर आप करवट से सोते हैं तो तो अपने पैरों के बीच में एक तकिया रखकर सोएं और अगर आप कमर के सहारे सीधे सोते हैं तो अपने घुटनों के नीचे तकिया तकिया लगा लें, एक पतला तकिया कमर के नीचे भी लगा लें तो बेहतर रहेगा|

5. सुधारें अपने बैठने का ढंग – जो लोग ऐसी जॉब करते हैं जहाँ लगातार बैठे रहना पड़ता है उन्हें कमर दर्द की शिकायत ज्यादा रहती है। कोशिश करें कि बीच बीच में थोड़ा उठ कर चल फिर लें क्यूंकि लगातार बैठे रहने से शरीर की बहुत सारी मांसपेशियाँ निष्क्रिय हो जाती हैं। इसके आलावा आपके बैठने का तरीका दर्द का सबसे बड़ा कारण है। कोशिश करें कि सीधे बैठे ज्यादा कमर ना झुकाएं, नीचे चित्र में आप बैठने का सही तरीका देख सकते हैं।
sitting-posture

6. योगा – योगा करने से आपको कमर दर्द में काफी हद तक राहत मिलेगी। इंटरनेट पे इसके लिए बहुत सारे वीडियो भी उपलब्ध हैं जहाँ से आप योग करना सीख सकते हैं। इसके आलावा किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

7. पौष्टिक आहार- जैसा कि ऊपर बताया गया है कि मैग्नीशियम और केल्शियम हड्डियों को मजबूत करते हैं। इसके आलावा आप ऐसा भोजन कीजिये जिसमें विटामिन सी, डी और फॉस्फोरस की मात्रा ज्यादा हो। मछली, तिल अनाज, कद्दू, और पत्तेदार सब्जियों आदि कमर दर्द से निवारण में सहायक हैं।

8. जीवन शैली सुधारें – आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में आपकी जीवनशैली बहुत ख़राब हो चुकी है, लोग सुबह देर से सोकर उठते हैं और फिर उठते ही जल्दी से ऑफिस जाना फिर वहाँ सारे दिन कम्प्यूटर के आगे बैठना। बहुत सारे लोग तो ऐसे हैं जो छुट्टी वाले दिन भी सुबह ही लैपटॉप लेकर चैटिंग करने या मूवी देखने लग जाते हैं और बिस्तर में बैठकर या लेटकर घंटों एक ही मुद्रा में मूवी या कुछ काम करते रहते हैं जिससे शरीर में दर्द होने लगता है। अपनी दिनचर्या को सुधारिये और लगातार बैठे ना रहें।

कई बार मानसिक तनाव वजह से भी पीठ दर्द की शिकायत हो जाती है। सकारात्मक सोचें और कूल रहें जो होगा अच्छे के लिए होगा।

दोस्तों उम्मीद है ऊपर दिए सुझाव आपके काम आएंगे। अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो अपने फेसबुक और ट्विटर पर जरूर शेयर करें। इसके आलावा अगर आप हमसे कुछ कहना चाहते हैं जो नीचे कॉमेंट बॉक्स आपके लिए खुला है, अपने विचार हमें लिख भेजें। धन्यवाद!!!!!

loading...

Leave a Reply

2 Comments

  1. chitesh
  2. DEEPAK