जिंदगी बदलने वाली कहानियां=>यहाँ क्लिक करें

पानी पीने के 8 बड़े फायदे Drinking Water Benefits in Hindi


Health Tips in Hindi

young woman drinking with waterglassआप एक दिन में कितना पानी पीते हैं? मित्रों यूँ तो हम लोग जानते हैं कि पानी हम लोगों के लिए कितना जरुरी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर के लिए कितना पानी पीना जरुरी है और यही नहीं ज्यादा पानी पीना आपकी उम्र और बुद्धि को भी बढ़ाता है। आइये जानें क्या हैं वो कारण जो ये साबित करते हैं कि ज्यादा पानी पीना क्यों जरुरी है-

1. शरीर में द्रव का संतुलन- हमारे शरीर के करीब 60% हिस्से में पानी ही भरा है। तो पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है। जिससे शरीर का तापमान भी संतुलित रहता है और साथ ही साथ पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है। पानी आपके शरीर को पोषण भी प्रदान करता है।

2. कैलोरी कंट्रोल- अगर वजन कम करना है तो पानी पीना सबसे बड़ी दवाई है। पानी पीने से आपको भूख कम लगेगी जिससे आपकी कैलोरी बहुत हद तक कंट्रोल रहेगी। और पेट भी आपका साफ़ रहेगा।

3. माँसपेशियों के लिए जरुरी है- आप दिन भर भाग दौड़ करते हैं या जिम जाते हैं तो आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है जिससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है, दिन भर पसीने के रूप में आपके शरीर से पानी निकलता रहता है उस कमी को पूरा करने के लिए पानी का पीना बहुत जरूरी है।

4. चेहरे पे निखार आता है- अगर आपके चेहरे पर काफी फुंसी फोड़े आदि हों तो डॉक्टर खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने से चेहरे के रंग में निखार आता है और फुंसी वगैहरा खत्म हो जाती है। शरीर में कुछ toxins की वजह से चेहरे पे काले निशान आने लगते हैं, पानी ऐसे toxins को निकाल फेंकता है और आपके चेहरे को उजलापन देता है।

5. किडनी सही से काम करती है- हर दिन हमारी 2 किडनी करीब 120 to 150 quarts खून को साफ़ करती है। इसके साथ urine और body waste को भी फ़िल्टर करती है। किडनी को इस काम के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का मिलना बेहद जरुरी है। क्यूंकि अगर पानी नहीं होगा तो आपका waste किडनी में ही जम जायेगा जिससे किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

6. शरीर को नयी ऊर्जा मिलती है- जब कभी आप कोई काम करके थक जाते हों या कही दूर से चलकर आ रहे हों तो सबसे ज्यादा पानी पीना ही अच्छा लगता है क्यूंकि पानी शरीर को रिफ्रेश करता है और थकान दूर करता है। इस तरह पानी आपकी क्रियात्मकता(Creativity) को बढ़ा देता है।

7. आँखों के लिए लाभकारी- बदलते मौसम में कई बार आँखों और त्वचा पर रूखापन महसूस होता है। आँखों में dryness या रूखापन कई बार कम सोने से भी होने लगता है लेकिन अगर आप ज्यादा पानी पियें तो पानी आँखों और त्वचा को नमी प्रदान करेगा जिससे रूखापन नहीं आएगा।

8. दर्द निवारक- काफी लोगों को हड्डी के जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द रहता है। जब जोड़ों के बीच द्रव की मात्रा घट जाती है तो जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है ऐसे व्यक्तियों को तो पानी पीना अमृत के समान है। अगर आप भरपूर पानी पीते हैं तो जोड़ों में कभी दर्द नहीं हो सकता।

इसके साथ ही साथ अगर आप सुबह उठकर बिना कुछ खाए खूब पानी पियें ऐसा करना ना सिर्फ आपके पेट को साफ़ रखेगा बल्कि आपकी उम्र को भी बढ़ाएगा और रोजाना ऐसा करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। एक स्वस्थ इंसान को दिन में 12 से 15 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

मित्रों इस लेख के माध्यम से ये बताने की कोशिश की गयी है कि पानी पीना हमारे लिए कितना ज्यादा जरुरी है। और हाँ, एक सलाह और कृपया पानी बर्बाद ना करें, कहीं अगर खुला नल देखें तो उसे बंद कर दें क्यूंकि आपका थोड़ा सा प्रयास किसी का जीवन बचा सकता है क्यूंकि जल ही जीवन है :)

अपने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करना ना भूलें और कॉमेंट में अपने विचार जरूर रखें। धन्यवाद Take Care enjoy …….

loading...

सभी पोस्ट ईमेल पर पाने के लिए अभी Subscribe करें :

सब्क्रिप्सन फ्री है

***** समस्त हिन्दी कहानियों का सॅंग्रह ज़रूर पढ़ें ******

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 Comments

  1. Deepak soni October 8, 2015
  2. Amit kumar agnihotri October 9, 2015
  3. vijay October 9, 2015
  4. अभय कुमार October 9, 2015
  5. Anil October 24, 2015
  6. प्रवीन कुमार June 24, 2016
  7. Vishnu Gupta October 12, 2016