जिंदगी बदलने वाली कहानियां=>यहाँ क्लिक करें

6 Best Blogging Tips Tricks In Hindi 2017

अगर आप एक ब्लॉगर है, तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए, यहाँ मैं आपको ब्लॉग को सफल बनाने के कुछ अचूक तरीके बताऊंगा। ये आर्टिकल मैंने Specially नए ब्लॉगर्स के लिए लिखा है, जिन्हें अभी ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ जानना है। अगर आप ब्लॉगिंग लंबे समय से कर रहे हैं, और फिर भी असफल है तो जरुरत है, अब अपने काम करने के तरीके को बदलने का, चलिए आज बदलाव करते है, खुद में, और अपने ब्लॉग में । शुरू करे :-

Tips To Be A Successful Blogger In Hindi

#1. ब्लॉग का Theme बदलिये

अगर आप दिखने में बेकार और बेरंगा theme लगाकर अपने ब्लॉग को सफल बनाना चाहते हैं, तो रुकिए यहाँ आपको परिवर्तन की जरुरत है, अगर आपका बजट अच्छा है, तो एक अच्छा Premium Theme खरीद लें। Friends मेरा मानना है, अधिकतर लोग लेख पढ़ने के अलावा ब्लॉग के डिज़ाइन पर भी ध्यान देते हैं, आपके ब्लॉग का डिज़ाइन जितना बेहतर होगा, आप उतने ही लोगों को आकर्षित कर पाएंगे, मैंने कई ब्लॉगर ( Hindi Blogger) को देखा है कि वे Nulled Theme Use करते हैं, अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं, तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं, Free में भी अच्छे अच्छे theme हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग के डिज़ाइन को बेहतर बना सकते हैं। अगर आप एक WordPress User हैं, तो आपको हजारों साइट्स पर बेहतरीन themes मिल जाएँगी। तो क्या आप अपने ब्लॉग का Design बदल रहे हैं, अगर नहीं तो नीचे के Points को पढ़िए।

एक अच्छा Blog Design होने के फायदे

आपका ब्लॉग प्रभावशील बन जाता है।
आपका ब्लॉग Brand बनने लगता है।
नए Readers को Regular Readers बनाता है।
SEO के लिए भी अच्छा होता है।

#2. अपने लिखावट में बदलाव लाइए

तो क्या आप भी एक Boring Writer है, अगर हैं, तो साहब बदलाव लाइए, क्योंकि यहाँ किसी को आपके भाषण में Interest नहीं है, लोगो को खुद से मतलब है, अगर आपके Articles Visitors के लिए फायदेमंद होंगे, तभी वो आपके ब्लॉग पर रोज़ Visit करेंगे। जब लिखिए तो ध्यान दें, कि कोई Grammatically गलती ना हो। Books और Newspapers पढ़िए, इससे आपकी लिखावट में सुधार आएगा। मैं मानता हूँ एक ब्लॉगर होने के कारण आपकी भाषा बिलकुल सरल और प्रभावशील होनी चाहिए।

Newspaper, Books पढ़े।
कुछ Popular Blogs पढ़े।
व्याकरण संबंधी गलती ना करे।
आधी जानकारी ना दें, जानकारी को पूरी तरीके से समझाए
Images और Videos का भी Use करें।
भाषा को सामान्य रखे।

#3. Search Engine Optimization (SEO) को सीखिये

एक ब्लॉगर तभी सफल बन सकता है, जब वो SEO को ध्यान में रखकर आर्टिकल्स लिखे। अगर आप SEO के बारे में जानकारी नहीं रखते तो आपको जरुरत है, यह सिखने की, जल्द ही आप Hindi2Web.in पर SEO के सभी टिप्स पढ़ पाएंगे, इसलिए ज्यादा जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ।

SEO क्या है, सरल हिंदी में –

SEO वह तकनीक है, जहाँ आप अपने ब्लॉग के लिंक्स को सर्च में अच्छे रैंकिंग में लाने का प्रयत्न करते है, अपनी वेबसाइट को सर्च इंजिन के मुताबिक बनाना SEO ही है।

अगर आप ब्लॉगिंग में सफल बनना चाहते है, तो SEO के सभी पहलु को जान लीजिये। High Quality Backlinks बनाये, अपने ब्लॉग को सभी बड़े सोसल साइट्स में Add करे। SEO Friendly Theme Use करे, SEO Friendly Articles लिखिए।

SEO Friendly Articles कैसे लिखें –

लिखने से पहले आर्टिकल की फार्मेटिंग बनाये।
Keyword Research करके लिखे।
Meta tags का प्रयोग करे।
Heading – Subheading का प्रयोग करे।
Images में Alt Tags Use करे।
नए Post में पुराने Post का लिंक Add करे।
सरल भाषा का प्रयोग करे।
Focus Keyword का यूज़ करे।
Permalink Short & Simple रखे।
आर्टिकल को Publicize करे।
अगर आप WordPress Use करते है, तो SEO Plugins Use करे।

#4. ब्लॉग को प्रमोट करना सीखे

अगर आप आर्टिकल लिखने के बाद उसको Promote नही करते हैं,तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं, आप ब्लॉग प्रोमोशन के लिए सोसल मीडिया का यूज़ कर सकते हैं। ब्लॉग को प्रमोट करने से काफी ट्रैफिक पा सकते हैं। अधिकतर ब्लॉगर अपने ट्रैफिक का ज्यादातर हिस्सा सोशल मीडिया से ही लाते हैं, यह एक प्रभावशील और लोकप्रिय तरीका है, जिसका आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Blog को Promote कैसे करे –

ब्लॉग को Web Directory में Submit करे।
सभी बड़े Social Networking Sites में ब्लॉग Submit करें, या अकाउंट बनाये।
नए पोस्ट को शेयर करे।
ब्लॉग में शेयर करने का ऑप्शन दें।
Marketing Tools का यूज़ करें।

#5. विभिन्न Tools के बारे में जाने

कई ब्लॉगर है, जिन्हें अब तक ब्लॉगिंग में उपयोगी कई tools के बारे में पता ही नही, ऐसे कई Free & Paid Tools है, जो आपको ब्लॉगिंग में सफलता दिलाने में मदद करेंगे, अगर आप एक Budget वाले ब्लॉगर है, आपको अपना पैसा एक बढ़िया Hosting, में और कुछ useful tools में निवेश करना चाहिए।

कुछ Useful Tools जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

Google Trends – Google Trend, पॉपुलर टॉपिक्स के बारे में बताता है। आप इसका इस्तेमाल नए आर्टिकल के लिए भी कर सकते है।
Google Webmaster Tools – एक ब्लॉग ( वेबसाइट) का ज्यादातर ट्रैफिक Google से ही आता है, आप इस वेबमास्टर टूल की हेल्प से अपने आर्टिकल की रैंकिंग पता कर सकते है, यह आपके वेबसाइट के पोजीशन को भी बताता है, यह एक Must Have Tool है, जिसका उपयोग आपको निश्चित करना चाहिए।
Keyword Planner – यह गूगल का फ्री टूल है, जो कीवर्ड रिसर्च में सहायक है। आओ इसकी मदद से कीवर्ड की CPC भी पता कर सकते है।
Grammarly – Grammarly एक महत्वपूर्ण Tool है, जो आपके Articles में से grammar mistakes को बताता है, इसका Full Version Paid है।
Canva – यह Blog के लिए Photo बनाने का Best Tool है।
Mailchimp – यह Email मार्केटिंग में इस्तेमाल होने वाला Tool है।
SEMRUSH – इसकी मदद से आप अपने प्रतियोगी साइट्स के Keyword, CPC, Backlink आदि के बारे में जान सकते है। आप इससे Keyword भी रिसर्च कर सकते है। यह एक Paid Tool है।

#6. Guest Post करें

अगर आपको Guest Post के बारे में नही पता, तो मैं आपको बता देता हूं। Friends, Guest Post का मतलब होता है, किसी दूसरे ब्लॉग (वेबसाइट) पर पोस्ट करना, आजकल यह backlink पाने का सबसे Famous तरीका है। आप अपने Niche Related Blog पर Guest Post करके लोगो को आने नए ब्लॉग का Introduction दे सकते है, लेकिन ज्यादातर ब्लॉग इसके लिए आपको केवल 1 से 2 लाइन ही देते है, उसके बाद आपको आर्टिकल लिखना है।

Guest Post करते समय ध्यान में रखने वाली बातें

आने Niche Related Blog पर ही गेस्ट पोस्ट करें।
पोस्ट बिलकुल बेहतरीन तरीके से लिखी गयी हो।
कोई Grammatical गलती ना करे।
किसी पॉपुलर ब्लॉग को चुने।
ब्लॉग से backlink लेने के लिए शुरू में या अंत में अपने ब्लॉग का लिंक जरूर डाले।
किसी Viral Topic पर लिखे।

तो Friends, ये कुछ Blogging Tips Tricks है, जो आपके लिए सहायक होंगे, अगर आपके लिए ये पोस्ट सहायक रहा, तो Plz इसे Share करके हमारे ब्लॉग को Grow करने में सहायता करे।

यह एक गेस्ट पोस्ट है जो Abhinav Mishra ने लिखी है,जो Hindi2web.in के Owner हैं, यहाँ आपको Technology, Blogging से जुडी जानकारी मिलेगी

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =

6 Comments

  1. atoot bandhan