जिंदगी बदलने वाली कहानियां=>यहाँ क्लिक करें

10 ग्रेट On Page SEO Tips फॉर हिन्दी ब्लॉगर 2017 एडिशन

नमस्ते दोस्तों आपका HindiSoch में फिर से स्वागत है। मेरा नाम हिमांशु ग्रेवाल है और मैं HimanshuGrewal.com का फाउंडर हूँ जहाँ पर आपको दुनियाभर की बहुत सारी जानकारी सीखने को मिलेगी|

HindiSoch.com में यह मेरा पहला गेस्ट पोस्ट है और मुझे बहुत ही ख़ुशी और प्राउड है कि मैं हिंदी के पोपुलर ब्लॉग हिंदीसोच पर On page seo tips and trick का आर्टिकल प्रोवाइड कर रहा हूँ जिसको पढ़कर मैरे जैसे learning blogger आगे चलकर pro blogger बन पायें

SEO, मतलब कि search engine optimization, और सर्च इंजन मतलब गूगल, बिंग, याहू.. ऐसे बहुत सारे सर्च इंजन हैं।

SEO 2 प्रकार के होते हैं:-

1. On page optimization
2. Off page optimization

आज मैं आपको on page seo technique के बारे में बताऊंगा और जो पॉइंट मैं आपको बताने जा रहा हूँ अगर इन सभी पॉइंट को आपने अच्छे से फॉलो कर लिया तो आपके ब्लॉग पर धीरे-धीरे ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा. तो आईये शुरू करते हैं:-

10 बेस्ट On Page SEO Tips in Hindi 2017

कुछ समय पहले, आर्टिकल को रैंक करवाना ज्यादा मुश्किल नहीं था। हम 300 वर्ड का आर्टिकल लिखते थे और साईट रैंक हो जाती थी। पर धीरे-धीरे ट्रेंड चेंज होता गया इंडिया में लोगों को ब्लॉग्गिंग में बारे में पता चला और सभी ब्लॉग्गिंग करने लग गये।

आज 2017 है, अधिकतर लोगों के पास अपना खुद का ब्लॉग है और सब अपने ब्लॉग पर किसी-न-किसी टॉपिक पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं और उसका seo करते हैं।

तो फिर ऐसा क्या करें जिससे आपकी साईट फर्स्ट पेज पर आये? उसके बारे में आप नीचे पढोगे –

1. Content is King

सबसे पहला और जरूरी on page seo factor है- “आपका कंटेंट”। जी हाँ, आपका आर्टिकल ही काफी है आपके blog post को फर्स्ट पेज पर लाने के लिए फिर चाहे आप off page और on site seo करो या ना करो।

अगर आपका content original और useful हुआ तो आपका आर्टिकल अपने आप ही पहले पेज पर आ जाएगा।

आप अपने content में (इमेज, विडियो, इन्फोग्राफिक) का इस्तेमाल कर सकते हो जिससे विजिटर को आपका आर्टिकल पढने में मजा आये।

2. Word Count Per Post

अब सवाल आता है कि कितना बड़ा आर्टिकल लिखें ताकि हमारी पोस्ट रैंक करे? 300, 500, 1000 या फिर 2000 वर्ड?

एक बार moz.com ने सर्वे किया था। उन्होंने एक कीवर्ड लिया उसको सर्च करा और शायद 200 url लिए और उनको अच्छे से analyse किया। Analyse करने के बाद पता चला कि जिसका content length ज्यादा है वो url सबसे उपर है, जिसकी थोड़ी कम है वो 2nd पर है ऐसे ही वो सारे url थे।

इसका अर्थ यह निकला कि जिसका content ज्यादा और useful है, उसकी साईट top पर और जिसका आर्टिकल छोटा, उसकी ranking थोड़ी डाउन। अब long content लिखने का अर्थ ये नहीं है कि आप जबरदस्ती फालतू चीजें डालकर किसी कंटेंट को long करें। अगर आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे हो और आप छोटा एंड useful लिख रहे हो तो वो भी काफ़ी है।

Example के लिए आप कोई कीवर्ड लेकर उसको search करो और अपने competitor की साईट open करके देखो कि उन्होंने कितना बड़ा आर्टिकल लिखा है, फिर आप उस हिसाब से कंटेंट लिख सकते हो।

3. Blog Post Title

ब्लॉग पोस्ट का title आपके पोस्ट की रैंकिंग को इम्प्रोव करने में काफी हेल्प करेगा। जितना बढ़िया आपका title होगा रीडर को पढने में उतना ही मजा आयेगा और आपके title पर वो क्लिक भी करेगा। आप अपने title में अपना focus keyword जरुर डाले और 1 बार से ज्यादा अपना कीवर्ड ना डालें।

4. Post Permalink Structure

अक्सर काफी सारे लोग क्या करते हैं कि अपने url में बहुत सारे कीवर्ड add कर लेते हैं जो पहले चलता था पर अब आपको यह सब करने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने सभी URL में बस अपना keyword ही डालें और कुछ नहीं,,, जैसे कि :-

गुड पर्मालिंक example — https://www.shoutmeloud.com/on-page-seo.html

जैसा कि आपने url में देखा बस कीवर्ड ही है और extra वर्ड नहीं हैं तो आप भी ऐसा ही seo friendly url बनायें।

5. Heading Tags

आप अपने आर्टिकल में H2, H3, H4 tags का इस्तेमाल कर सकते हो क्यूंकि विजिटर की नजर सबसे पहले हैडिंग पर ही जाती है उसके बाद वो नीचे का आर्टिकल पढता है

H1 tags अपने आर्टिकल में ना लें क्योंकि wordpress में आपका जो title है वो अपने आप h1 tag बन जाता है। बार-बार h2, और h3 का भी इस्तेमाल ना करें, 1 बार ही यूज करें और उसमें अपना keyword भी ऐड करें।

6. Internal Linking

इंटरनल लिंकिंग भी बहुत ही इम्पोर्टेन्ट on page seo factor है। इसमें आपको अपने आर्टिकल से सम्बंधित, अपने दूसरे आर्टिकल को लिंक करना होता है। इसका फायदा यह है कि विजिटर आपकी साईट पर ज्यादा समय व्यतीत कर पाता है और आपका bounce rate भी कम हो जाता है।

7. External Linking

इंटरनल लिंकिंग में हम अपने ब्लॉग पोस्ट को लिंक करते हैं और external linking में हम दूसरों के ब्लॉग का लिंक अपनी साईट में use करते हैं। जब भी आप कोई आर्टिकल लिखें और आपको जरूरत पड़े तो आप अपने subject से रिलेटेड किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक लगा सकते हो।

सिर्फ high quality साईट को ही लिंक देना चाहिए जैसे कि wikipedia, shoutmeloud, cnn etc. नहीं तो आप nofollow लिंक भी दे सकते हो।

8. Table of Contents

अक्सर काफी लोगों को इसके बारें में नहीं पता कि टेबल ऑफ़ कंटेंट क्या है ?

आपने विकिपीडिया तो ओपन जरुर करा होगा और वहाँ पर आपको Content [hide] करके कुछ लिखा हुआ दिखा भी होगा। अगर आपने नहीं देखा तो आप नीचे दिए गये screenshot को देखें।

Wikipedia table of contentअब आपको थोडा-थोडा याद आ गया होगा इस बारे में, यह आपकी साईट की ranking को improve करने में हेल्प करता है और इसका इस्तेमाल करने से गूगल search बॉक्स में डिस्क्रिप्शन के anchor text में आपकी साईट का लिंक भी बना आ जाता है।

अपनी साईट पर टेबल ऑफ़ कंटेंट लगाने के लिए आप फ्री plugin इनस्टॉल कर सकते हो। आप इस plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं – https://wordpress.org/plugins/table-of-contents-plus/

9. Quality Images

Image एक आसान और फ्री तरीका है जिससे आप गूगल इमेज सर्च से बहुत सारा ट्रैफिक ला सकते हो। आप अपनी साईट पर इमेज अपलोड कर सकते हो और इमेज के ‘title’ और alt text’ में अपना कीवर्ड डालकर गूगल को बता सकते हो कि आपकी image किस subject के ऊपर है।

10. Social Signal

आपकी साईट को boost करने के लिए Social signal भी बहुत जरूरी है| इससे Google को लगता है कि social media पर आपकी साईट के बारें में चर्चा हो रही है और लोग आपकी साईट को पसन्द कर रहे हैं।

अपनी साईट पर सोशल सिग्नल कैसे पायें? उसके लिए आपको best content लिखना होगा जिससे रीडर आपके आर्टिकल को पसन्द करें और उसको सोशल मीडिया पर शेयर करें –

आप social share plugin भी इंस्टाल कर सकते हो जैसे : Sumome, ShareThis etc…

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको 10 on page seo tips के बारें में बताया और मुझे उम्मीद है कि आपको ये पसन्द आये होंगे। अगर आपको इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो।

मैं हिमांशु ग्रेवाल फ्रॉम HimanshuGrewal.com ऐसे ही आपके लिए और भी बहुत सारे बेहतरीन आर्टिकल लाता रहूँगा. अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद!!

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − one =

16 Comments

  1. kailash